Connect with us

MOTIVATIONAL

मिस इंडिया फाइनलिस्ट रहीं ऐश्वर्या ने मॉडलिंग छोड़ की यूपीएससी की तैयारी और क्रैक कर बनीं आईएएस।

Published

on

WhatsApp

युवाओं में यूपीएससी को लेकर अलग ही जुनून होता है। ऐसी ही कहानी राजस्थान के चुरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण की है। इन्होंने यूपीएससी एग्जाम के लिए अपने मॉडलिंग करियर को छोड़ने का निर्णय लिया। उन्होंने प्रथम प्रयास में ही यूपीएससी एग्जाम पास कर आईएएस ऑफिसर बनी। ऐश्वर्या 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं।

ऐश्वर्या श्योराण ने किसी कोचिंग के बिना सेल्फ स्टडी के बदौलत यूपीएससी की परीक्षा पास की। 10 महीनों की कड़ी मेहनत से ऐश्वर्या ने अपने प्रथम प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रही। ऐश्वर्या श्योराण से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि
यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पूर्व वह एक मॉडल थीं। उन्होंने वर्ष 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी। वर्ष 2016 में ऐश्वर्या श्योराण मिस इंडिया फाइनलिस्ट थीं और उन्होंने वर्ष 2015 में मिस दिल्ली का ताज जीता था। वर्ष 2014 में मिस क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस में उनका चयन हुआ था।

ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की। उन्होंने 12वीं कक्षा में 97.5 प्रतिशत अंक हासिल किए थे और स्कूल टॉपर रही। ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 2018 में ऐश्वर्या श्योराण का आईआईएम इंदौर में चयन हो गया था परंतु उस समय उनका ध्यान यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने पर था।