Connect with us

BIHAR

मिथिला के मखाना उत्पादक किसानों को सौगता, किसानों की आय में होगी वृद्धि, जाने पूरी योजना।

Published

on

WhatsApp

किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए कृषि और उद्यान विभाग द्वारा किसानों को विशेष फसल की कृषि के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। मखाना विकास योजना के अंतर्गत जिले के लिए 145 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बीज का स्रोत मखाना अनुसंधान केंद्र दरभंगा रखा गया है। राज्य सरकार द्वारा मखाना उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर 72,750 रुपये सब्सिडी दी जा रही है।

मखाना विकास योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य बिहार में मखाना की उच्च प्रजाति के बीज उत्पादन, उसका प्रत्यक्षण व क्षमतावर्धन के माध्यम से उत्पादन में वृद्धि करना है। राज्य सरकार के अनुसार प्रदेश में मखान की उन्नत प्रजाति के बीज की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 97 हजार रुपये की लागत आती है। इस पर किसानों को 75 प्रतिशत की सब्सिडी दी जायेगी। उन्नत बीज के लिए जिले के किसान आवेदन कर सकते हैं।

राज्य सरकार और जिला प्रशासन की ओर से उत्पादन में वृद्धि करने के लिए मखाना की उन्नत प्रवृति के बीज और खेती पर अनुदान दिया जा रहा है। इस नई प्रजाति के बीज से राज्य में मखाना उत्पादन में काफी वृद्धि के आसार हैं। बिहार में स्वर्ण वैदेही जैसी अधिक उपज वाली किस्मों के कारण इसकी उत्पादकता 16 टन प्रति हेक्टेयर से बढ़कर 28 टन हो गयी है।

मखान की खेती पर अनुदान का लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित जिले के किसान उद्यानिकी विभाग के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसके लिए 5 से 20 सितंबर तक का समय दिया गया है। मखान की खेती पर सब्सिडी का लाभ लेने वाले किसान हॉर्टिकल्चर डॉट बिहार डॉट गवर्नमेंट डॉट आइएन पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

सहायक निदेशक उद्यान आभा कुमारी के अनुसार मखाना विकास योजना के अंतर्गत जिले को 145 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें राज्य सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है। जिले के किसानों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। इसके लिए 5 से 20 दिसंबर तक समय निर्धारित किया गया है। इसके पश्चात अनुदान की राशि संबंधित किसानों के खाते में भेज दी जायेगी।