Connect with us

NATIONAL

महंगाई से लोगों को मिलेगी राहत, एलपीजी सिलेंडर में 115 रुपये की गिरावट, जानें नई कीमत

Published

on

WhatsApp

नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ही लोगों को महंगाई से राहत मिल गई है। एलपीजी सिलेंडर के कीमत में बड़ी गिरावट हुई है जिसके बाद गैस सिलेंडर में 115 रूपए की कमी हुई है। परंतु कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में यह कटौती हुई है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर पुराने कीमत पर ही मिल रही है। 6 जुलाई के बाद से 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती के बाद से ही चारों महानगरों में गैस की कीमत में बदलाव हुआ है।

दिल्ली में 1 हजार 744 रूपए में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध है। वहीं कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1 हजार 846 रुपये में मिलेगा। मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1 हजार 696 रुपये और चेन्नई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1 हजार 893 रुपये में मिलेगा। दूसरी ओर घरेलू सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1 हजार 53 रुपये, कोलकता में 1 हजार 79 रुपये, मुंबई में 1 हजार 52.5 रुपये और चेन्नई में 1 हजार 68.5 रुपये है।

सरकार द्वारा तेल कंपनियां हर महीने के शुरुआत में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर और घरेलू सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया जाता है। वहीं विगत कई महीनों से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इसके माध्यम से लोगों को बढ़ती महंगाई से राहत देने की कोशिश की गई है। इसके साथ ही कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार कमी की जा रही है। इसके द्वारा होटल, खाने पीने की दुकानों में खाना बनाने के कॉस्ट में कमी आएगी।