Connect with us

NATIONAL

भारत में प्रथम इलेक्ट्रिक हाईवे का इस रूट में होगा निर्माण, वाहन मालिकों को मिलेगी आधुनिक सुविधा।

Published

on

WhatsApp

दिल्ली और मुंबई के बीच प्रथम इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण किया जाएगा। इस बात की घोषणा केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी द्वारा की गई थी। इस हाईवे का निर्माण दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ ही एक नई लेन पर किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक हाईवे के निर्माण के पश्चात लोगों को काफी सुविधा होगी।

यह इलेक्ट्रिक हाइवे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी जहां पूरी हाइवे पर तार बिछाया जाएगा। इससे हाईवे पर बिजली की कोई कमी महसूस नहीं होगी। इस इलेक्ट्रिक हाईवे पर केवल इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से स्वीडन की कंपनियों के साथ बातचीत की जा रही है।

इस हाइवे पर आप भाड़े की इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी लेकर चल सकते हैं।इलेक्ट्रिक हाइवे पर 24 घंटे इमरजेंसी सुविधा उपलब्ध होगी। इस हाईवे पर जियो फेंसिंग सर्विस उपलब्ध होगा। वाहनों के आवागमन पर आने वाले खर्च में भी कमी हो सकती है। बैटरी स्वापिंग पॉलिसी लागू होने के पश्चात विभिन्न स्थानों पर बैटरी चेंज करने वाले मशीन की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

इलेक्ट्रिक हाइवे नॉर्मल हाइवे से थोड़ा एडवांस हाइवे है जिस पर इलेक्ट्रिक व्हील यूजर्स के लिए कई जरूरी सुविधाएं दी गई हैं। इस हाइवे पर चार्जिंग प्वाइंट्स, चार्जिंग स्टेशंस, खराब ईवी गाड़ियों को बैकअप देने की सुविधा, पूरे रास्ते में इंटरनेट का व्यवस्था आदि शामिल है।