Connect with us

NATIONAL

भारतीय डाक से पार्सल भेजने के लिए नहीं जाना होगा डाकघर, अब घर से पार्सल उठायेंगे डाकिया, जाने पूरी प्रक्रिया।

Published

on

WhatsApp

एक अच्छी सुविधा देश या विदेश में पार्सल भेजने के हेतु अब पोस्ट ऑफिस में लंबी लाइन नहीं लगाना पड़ेगा। अब आपके घर पर ही ऑनलाइन पार्सल की बुकिंग की होगी। उसका पेमेंट क्रेडिट व डेबिट कार्ड से ऑनलाइन ही करवाया जा सकेगा। घर के दिये एड्रेस से पोस्टमैन पार्सल लेकर बड़े पोस्ट ऑफिस तक ले जाएगा। पोस्ट डिपार्टमेंट स्मार्ट पार्सल डिलिवरी नियम में नयी सर्विस जोड़ने जा रही है, हालाकि पार्सल की हैंडलिंग और जल्दी हो सके। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट दिल्ली जैसे शहरों के जैसे ही स्मार्ट पार्सल बाक्स की व्यवस्था भी प्रदान करेगा।

सीनियर पोस्ट मास्टर आशुतोष आदित्य द्वारा बताया गया कि उसमे व्यवसायी, गवर्नमेंटल व प्राइवेट ऑफिस के अतिरिक्त अलावा आम जनता भी उसका फायदा ले सकेंगे। हालाकि कामकाजी दंपतियों के पार्सल आने पर बिजी होने पर डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आये OTP की सहायता से डिजिटल लाॅकर से उसे कोई भी समय हासिल कर सकते है।

वहीं अब दिये गये एड्रेस पर पहुंचे पार्सल की डिलिवरी रेसिपिएंट की गैर उपस्थिति के वजह से नहीं हो पाती है, तो उसे लेने पोस्ट ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा। इस सर्विस से आरंभ होने से कस्टमर को बड़ी सहूलियत होगी। उसके सहित ही आशा जतायी जा रही है। निजी कूरियर कंपनियों के जैसे ऑन टाइम डिलीवरी आरंभ होने से कस्टमर का सजेशन और विश्वास और बढ़ेगा।

पोस्ट मैन रजिस्टर्डमोबाइल नंबर पर कॉन्टेक्ट कर 6 दिन के भीतर रिसीवर के बताये वक्त पर उसकी डिलिवरी हो जाएगा। उसी प्रकार से घर पर आये सही पार्सल का रिसीव होने पर OTP के माध्यम से होगा। OTP का मिलान पोस्ट मैन एवं रिसीवर के मोबाइल नंबरों पर होने से उसकी डिलिवरी निश्चित हो जायेगी। प्रधान पोस्ट ऑफिस में बने डिलिवरी केंद्र के माध्यम अब 100% पार्सल की होम डिलिवरी भी पायलट परियोजना के स्वरूप में आरंभ किया जाएगा। शीघ्र ही पार्सल डिलिवरी सिस्टम को एवं स्मार्ट बनवाया जायेगा।