Connect with us

BIHAR

भागलपुर में 1.76 करोड़ की लागत से ऑडिटोरियम बनकर हुआ तैयार, लोगों को इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

Published

on

WhatsApp

संग्रहालय के पूर्व निर्मित ऑडिटोरियम को विकाशित करवाने के कार्य में तेजी आयी एवं यह अब निर्माण होकर तैयार हो गया है। ठेकेदार की तरफ से हैंडओवर करने की प्रोसेस आरंभ हो गयी है। उसका निर्माण 14 जुलाई, 2020 में आरंभ हुआ था एवं ठेकेदार को 13 जुलाई 2021 में पूर्ण करना था, परंतु डेडलाइन पर यह नहीं तैयार हो सका। शेष बचे कार्य को कराना भी छोड़ दिया।

इस पर बिहार स्टेट बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड ( BSBCCL) द्वारा संज्ञान लिया एवं ठेकेदार को रिमाइंडर भेजा। उसके हेतु भी कार्य आरंभ नहीं हुआ, तो वर्क रिसाइन करवा दिया गया था। बचे कार्यों के हेतु नये सिरे से निविदा निकाला गया था। ठेकेदार जागरूक हुआ, तो उन्हें कोर्ट से कार्य पूर्ण करवाने का 45 दिन का वक्त मिला। BSBCCL ने निविदा कैंसिल कर उन्हें कार्य करने दिया एवं उन्होंने कुछ ही दिनों में उसको पूर्ण कर लिया है।

यह ऑडिटोरियम 1.76 करोड़ से निर्माण हुआ है। उसके निर्माण से अब बड़े से बड़े कल्चरल प्रोग्राम व अन्य प्रोग्रामो का आयोजन मुमकिन हो पाएगा। रंगकर्मियों को अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालाकि बचे हुए 19.49 करोड़ का कार्य भी करा दिया गया है एवं यह बनकर निर्माण हो गया है।

पुराने परियोजना में सभाभवन का गेट व चहारदीवारी बनवाने में सम्मिलित नहीं था। उसी के हेतु नयी परियोजना बनी है। शीघ्र ही उसका टेंडर निकलेगा एवं ठेका एजेंसी बहाल होगी। उसके उपरांत कार्य आरंभ करवा दिया जायेगा।

नगर का दूसरा ऑडिटोरियम गोलाघाट के छावनी कोठी में निर्माण होना है। BSBCCL ने परियोजना को सेंशन होने के हेतु हेडक्वार्टर भेज दिया है। प्रशासनिक अनुमति मिलने के उपरांत एस्टिमेट तैयार करवाया जायेगा एवं फिर निविदा निकलेगा। ठेका एजेंसी जैसे ही बहाल हो जायेगी, वैसे यह भी निर्माण होने लगेगा।