Connect with us

BIHAR

भागलपुर में 1.23 किमी लंबे ओवरब्रिज समेत तीन बड़े प्रोजेक्ट्स को मिली मंजूरी, जानिए विस्तार से…

Published

on

WhatsApp

अगले महीने के अंत तक जिले के तीन बड़े प्रोजेक्ट के निर्माण की तैयारी पूरी कर ली जाएगी। दीवाली और छठ पूजा के पश्चात कार्य की शुरुआत होने का अनुमान है। इसमें भाेलानाथ फ्लाईओवर, भागलपुर जीराेमाइल से सबाैर हाेते हुए मिर्जाचाैकी तक एनएच का चाैड़ीकरण और विक्रमशिला सेतु के समानांतर फाेरलेन पुल का निर्माण किया जाएगा। 25 अक्टूबर के दिन भाेलानाथ फ्लाईओवर के निर्माण के लिए टेक्निकल बिड को खोला जाएगा।

वहीं सबाैर से मिर्जाचाैकी के मध्य एनएच के चौड़ीकरण हेतु फाेरेस्ट क्लियरेंस के लिए राशि जमा कर दी गई है। हालांकि कुछ तकनीकी दिक्कतें सामने आ रही है परंतु प्रकिया के पूर्ण होने की संभावित समय अक्टूबर महीने है। साथ ही छठ पूजा के पश्चात निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके लिए गुरुवार और शुक्रवार के दिन पटना में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें एग्जीक्यूटिव इंजीनियर शामिल थे। इसके अतिरिक्त विक्रमशिला सेतु के समानांतर फाेरलेन पुल के निर्माण के लिए गंगा नदी से विक्रमशिला सेतु के पूरब मिट्टी की जांच की जा रही है।

काफी लंबे अंतराल के पश्चात भोलेनाथ फ्लाईओवर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिसके लिए 25 अक्टूबर के दिन टेक्निकल बिड को खोला जाएगा। इसके पश्चात लगभग महीने के भीतर फिनांशियल बिड की भी प्रक्रिया पूर्ण हाे जाएगी। इसके तहत 1.23 किमी लंबाई में फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 97.20 कराेड़ का बजट तैयार किया गया है। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने हेतु चयनित एजेंसी को दो वर्षों का समय दिया गया है।

पुल निर्माण निगम के सीनियर प्राेजेक्ट इंजीनियर श्रीकांत शर्मा के अनुसार टेक्निकल बिड के पश्चात फिनांशियल बिड की प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। फिनांशियल बिड की प्रक्रिया पूर्ण हाेने के पश्चात निर्माण कार्य की शुरुआत होगी। इसके निर्माण के पश्चात शहर के दक्षिणी क्षेत्र के लोगों को पुल के नीचे होने वाले जलजमाव से राहत मिलेगी।

भागलपुर जिरोमाइल से सबौर ब्लॉक होते हुए मिर्जाचौकी तक एनएच–80 के चौड़ीकरण का कार्य किया जाएगा जिसके लिए एजेंसी का चयन हो गया है। इसके लिए 450 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे और साथ ही फॉरेस्ट क्लियरेंस के लिए राशि जमा कर दी गई है परंतु कुछ तकनीकी दिक्कत है जिसे इंजीनियर द्वारा दूर कर दिया जाएगा। इसमें जीराेमाइल से सबाैर ब्लाॅक तक 12 मीटर और वहां से मिर्जाचाैकी तक 10 मीटर तक सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। साथ ही 60 किलाेमीटर लंबी सड़क 13 इंच ऊंची पीसीसी का निर्माण होगा और डेढ़ मीटर का दाेनाें ओर नाला का भी निर्माण किया जाएगा। फिलहाल के लिए यह सड़क काफी जर्जर है जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है।

गंगा नदी पर विक्रमशिला पुल के समानांतर 4 लेन नए पुल का निर्माण किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी एसपी सिंगला एजेंसी को दी गई है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 995 करोड़ रूपए की मंजूरी दी गई है जिसे 4 वर्षों में पूरा किया जाएगा। इसके निर्माण के पश्चात दस वर्षों तक एजेंसी द्वारा ही पुल का रखरखाव किया जाएगा। इस पुल का निर्माण वर्तमान पुल के 50 मीटर पूरब की ओर किया जाएगा। एजेंसी की ओर से इस दिशा में कार्य की शुरुआत हो गई है। फिलहाल गंगा नदी में मिट्टी की जांच जारी है। दीवाली के पश्चात कार्य की शुरुआत होने का अनुमान है। इस फोरलेन पुल की लंबाई 4.36 किमी होगी जिसमें 68 पाये होंगे।इससे उत्तर बिहार के लोगों को पूर्व बिहार और झारखंड तक आवागमन में काफी सुविधा होगी।