Connect with us

BIHAR

भागलपुर में मिर्जाचौकी समेत इन 3 जगहों पर रेल ओवर ब्रिज का होगा निर्माण, लोगों को जाम से मिलेगी मुक्ति।

Published

on

WhatsApp

एनएच 80 के घोरघट से मिर्जाचौकी के बीच शिवनारायणपुर, मिर्जाचौकी के साथ एक अन्य जगह पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। समपार को ध्वस्त कर आरओबी का निर्माण किया जाएगा। दरअसल सड़क दुर्घटना की वजह से यातायात प्रभावित होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए समपार की व्यवस्था को समाप्त करना सरकार की योजना है। रेलवे की ओर से मुंगेर-मिर्जाचौकी एनएच-80 में पड़ने वाले शिवनारायणपुर, मिर्जाचौकी के साथ तीन जगहों में समपार की व्यवस्था को खत्म कर वहां आरओबी के निर्माण का फैसला किया गया है।

रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए एनएच विभाग की ओर से डीपीआर तैयार किया जाएगा। डीपीआर कंसल्टेंट द्वारा एजेंसी का चयन किया जाएगा जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विभाग द्वारा टेंडर प्रक्रिया के अंतर्गत 15 नवंबर को बिड खुलेगा। इच्छुक कंसल्टेंट एजेंसी के लिए टेंडर की अंतिम तारीख 14 नवंबर को निर्धारित किया गया है। विभागीय अधिकारी के अनुसार एक आरओबी के निर्माण पर 25 करोड़ तक खर्च किए जाएंगे।

घोरघट से मिर्जाचौकी के बीच तीन जगहों पर आरओबी के निर्माण के पश्चात ट्रेन आने की वजह से लोगों का अधिक इंतजार नहीं करना होगा। साथ ही यातायात व्यवस्था काफी सुलभ होगा। दो हिस्सों में एनएच–80 का निर्माण किया जाएगा। 70 किलोमीटर में जीरोमाइल से मिर्जाचौकी और 28 किलोमीटर घोरघट से दोगच्छी के बीच कंक्रीट के रोड का निर्माण किया जाएगा।

सड़क निर्माण में 3.15 क्यूविक मीटर गिट्टी, 1.60 लाख क्यूविक मीटर बालू और 1.37 लाख टन सीमेंट का उपयोग किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार निर्माण में उपयोग होने वाली सामग्री के अनुसार 18-20 हाइवा गिट्टी और 15-16 हाइवा बालू का उपयोग किया जाएगा। जर्जर हो चुके 70 पुल-पुलिया को ध्वस्त कर 10 मीटर चौड़ा किया जायेगा। सड़क निर्माण के लिए 883.76 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। घोरघट-दोगच्छी के बीच निर्माण पर 398.88 करोड़ रुपये और जीरोमाइल-मिर्जाचौकी के बीच निर्माण पर 484.88 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।