Connect with us

BIHAR

भागलपुर में बूढ़ानाथ मंदिर के नजदीक 15 करोड़ खर्च कर 75 मीटर लंबे पुल का होगा निर्माण, बड़ी आबादी को होगा लाभ।

Published

on

WhatsApp

सरकार की ओर से भागलपुर में बूढ़ानाथ मंदिर के नजदीक जमुनिया नदी पर आरसीसी पुल का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 75 मीटर होगा। इसके निर्माण के लिए करोड़ 91 लाख 51 हजार रूपए का बजट तैयार किया गया है। इस पुल के निर्माण के बाद शंकरपुर और अजमेरीपुर बेरिया पंचायत के दो दर्जन से अधिक गांवों के लोगों को नाव का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। जमुनिया नदी पर बूढ़ानाथ मंदिर के पास शंकरपुर पंचायत के दारापुर गांव को जोडऩे वाले पुल निर्माण के लिए 29 अगस्त 2022 को बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव को प्रशासनिक स्वीकृति के लिए पत्र लिखा है।

इस पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा कि प्रबंध निदेशक संजय स‍िंह की ओर से इस पुल के निर्माण कार्य का प्राक्कलन पूर्व में भी भेज दिया गया था। 8 अप्रैल 2015 को भेजे गए प्राक्कलन को मंजूरी नहीं मिल सकी थी। इस पुल के निर्माण के लिए तकनीकी स्वीकृति मिलने के पश्चात फिर अद्यतन दर पर तैयार प्राक्कलन प्रशासनिक स्वीकृति के लिए सौंपा गया है। प्रबंध निदेशक के अनुसार प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया की शुरुआत होगी।

इस पुल के निर्माण के पश्चात शंकरपुर, दारापुर, बिंद टोली, सहूनिया, बंडाल, मोहनपुर दियारा, रशिदपुर, अजमेरिपुर के साथ दो दर्जन गांवों के 40 हजार से अधिक लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। इससे पूर्व गांव से जिला मुख्यालय आने के लिए चंदा इकट्ठा कर ग्रामीण विश्वविद्यालय के रविंद्र भवन के पीछे, गोलाघाट, सकीचन घाट पर आपस में खुद चचरी पुल का निर्माण किया जाता है।

इससे आवागमन करने में काफी खतरा होता है। बाढ़ के दौरान पुल ध्वस्त होने से आवागमन में समस्या उत्पन्न हो जाती है जिसकी वजह से लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ता है। काफी संख्‍या में लोग यहां खेती करते हैं। मवेशी पालते हैं। कई लोगों की झोपडि़यांं भी यहां हैं। पुल के निर्माण से काफी राहत मिलेगी।