Connect with us

BIHAR

भागलपुर में नए NH का निर्माण, विक्रमशिला सेतु के अप्रोच रोड को मिला ये दर्जा

Published

on

WhatsApp

पथ निर्माण विभाग द्वारा विक्रमशिला सेतु के अप्रोच रोड के निर्माण की जिम्मेदारी एनएच विभाग को सौंप दी गई है। मंगलवार के दिन दोनों विभागों के बीच लिखित में हैंडओवर–टेकओवर की प्रक्रिया पूर्ण हुई। इस कार्य में तीन वर्षों से अधिक का समय लग चुका है। अब एनएच विभाग द्वारा लगभग 10 किमी लंबी एप्रोच पथ का निर्माण और उसका रखरखाव किया जाएगा।

नवगछिया से लेकर विक्रमशिला सेतु के अप्रोच रोड के साथ बाईपास से वेलजोर तक की सड़क को एनएच का दर्जा दिया गया है। एनएच–133इ के नाम पर इसका नामकरण किया गया है। इस रोड का एनएच के रूप में घोषणा होते ही इसे एनएच विभाग को समर्पित करने के लिए भागलपुर के पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल की ओर से कोशिश जारी थी। एनएच विभाग की लापरवाही की वजह से हैंडओवर-टेकओवर प्रक्रिया शेष थी।

ओपीआरएमसी योजना में विक्रमशिला सेतु के अप्रोच
पथ के रखरखाव को शामिल किया जा रहा था। एनएच विभाग को अप्रोच रोड सौंपने के पश्चात इसे ओपीआरएमसी योजना से विड्रा कर लिया गया है। विगत सात–आठ वर्षों से ओपीआरएमसी योजना के तहत इस रोड का रखरखाव और निर्माण किया जा रहा था।

साथ ही भागलपुर-हंसडीहा रोड को भी एनएच घोषित
कर दिया गया है जिसकी हैंडओवर-टेकओवर की प्रक्रिया लगभग तीन साल से पूरी नहीं हुई है। एनएच विभाग से बातचीत में यह पता चला कि बारिश के मौसम के बाद इसे सौंप दिया जाएगा। इस बात की जानकारी पथ निर्माण विभाग के अधिकारी द्वारा दी गई है। वहीं
पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता नवल किशोर सिंह के अनुसार एनएच विभाग को विक्रमशिला सेतु का अप्रोच रोड सौंप दिया गया है। अप्रोच रोड को ओपीआरएमसी योजना से निकाल दिया गया है। बरसात के पश्चात भागलपुर-हंसडीहा रोड को भी एनएच विभाग को हैंडओवर कर दिया जायेगा। इसके संबंध में एनएच विभाग से बातचीत हो गई है।