Connect with us

BIHAR

भागलपुर जंक्शन अब बनेगा स्मार्ट स्टेशन, एयरपोर्ट जैसी होगी सभी सुविधा, जानें और क्या होगा ख़ास

Published

on

WhatsApp

बिहार में स्मार्ट सिटी में सम्मिलित भागलपुर को स्मार्ट स्टेशन का भी सौगात प्राप्त हुआ है। गति शक्ति प्लान के अंतर्गत स्मार्ट स्टेशन बनवाने की कवायद आरंभ कर दी गई है। उसके अंतर्गत स्टेशन पर हवाई अड्डे की तर्ज पर व्यवस्थाएं डेवलप की जाएंगी तथा उसी प्रकार से स्टेशन पर बनवाने का कार्य करवाया जाएगा। परियोजना पर 150 से 200 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। इस प्लान के अंतर्गत भागलपुर के अतिरिक्त सुल्तानगंज स्टेशन का भी चुनाओ हुआ है। पहले लेवल में भागलपुर स्टेशन को डेवलप करवाया जाएगा उसके उपरांत सुल्तानगंज स्टेशन को। भागलपुर में आने वाले 4 वर्षा में यह प्लान को पूर्ण किया जाएगा। यह जानकारी मालदा रेल मंडल के DRM यतेन्द्र कुमार द्वारा शनिवार को भागलपुर में प्रेस कांफ्रेंस में दी गई।

DRM द्वारा बताया गया कि गति शक्ति परियोजना के अंतर्गत यह कार्य होना है। उसके हेतु डिवीजन लेवल पर एक टीम होगी। उसके हेतु चीफ परियोजना अभियंता भी नियुक्त हो चुके हैं तथा स्टेशन के सर्वे का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। सर्वे में ही तकरीबन 6 करोड़ खर्च किए गए हैं। उसके हेतु अलग से आर्किटेक की टीम बुलाई गई थी। DRM द्वारा बताया गया कि स्टेशन पर अंडरपास, रूफ टॉप कंस्ट्रक्शन साथ ही पूरे स्टेशन के लुक को परिवर्तन का कार्य करवाया जाएगा।

उनके द्वारा बताया गया कि भागलपुर स्टेशन पर पहले से रेल भूमि डेवलपमेंट अथॉरिटी से शॉपिंग सेंटर के विकसित होने का कार्य चल रहा है। आने वाले दिनों में भागलपुर देश के चुनिंदा स्टेशनों में से एक होगा। स्मार्ट स्टेशन प्लान के अंतर्गत पहले लेवल में देश के 70 स्टेशनों का ही सलेक्शन किया गया है। उन्होंने बताया कि नए आने वाले DRM इन तमाम प्लानों को पूर्ण करने के हेतु निश्चित रूप से चरितार्थ पहल करेंगे। कह दें कि DRM यतेन्द्र कुमार का ट्रांसफर हो गया है। उनकी स्थान पे विकास चौबे नए DRM बनाए गए हैं। यतेन्द्र अभी पदस्थापना की एंटीसिपेशन में हैं।

DRM द्वारा बताया गया कि अपने 2 वर्ष 11 महीने के ऑफिस में उन्होंने सबसे बड़ा स्टेशन होने के वजह से भागलपुर को फोकस में रखा। गंगा से ट्रीटमेंट प्लांट के मध्यम स्टेशन पर वाटर सप्लाई प्लान योजना पर कार्य न आरंभ करा पाने का म्लानि रहेगा। परंतु उसके अतिरिक्त कई कार्य हुए हैं। भागलपुर में 2-2 ऑटोमैटिक सीढ़ी का निर्माण करवाया गया। 4 लिफ्ट भी लगवाए गए। नया फुट ओवरब्रिज निर्माण करवाया गया जो डायरेक्ट सरकुलेटिंग जगह में आकर लैंड होता है। दक्षिणी एरिया एंट्रेंस द्वार खोला गया तथा वहां PRS और UTS की भी व्यवस्था दी गई। स्टेशन की साफ-सफाई को अच्छा करवाया गया। गार्डन का बनवाने का कार्य करवाया गया। टेक्निकल तौर भी भागलपुर को बेहतर बनाया गया। रेलवे यार्ड में कई कार्य भी करवाए गए। मेंटेनेंस के हेतु पिट लाइन के नंबर बढ़ाए गए । ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट भी लगवाए ग्राम। उससे ट्रेनों की सफाई सरलता से हुई तथा पानी की बर्बादी कम की गई।

DRM द्वारा बताया गया कि भागलपुर दुमका सेक्शन, गोड्डा तथा बांका सेक्शन में इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य कराया गया। ट्रैक की कैटोगरी अपग्रेड कर ट्रेनों की स्पीड बढ़ायी गई। कुछ नई ट्रेनें भी चली उससे इस एरिया के पैसेंजर को काफी सुविधा हुई। आने वाले दिनों में ट्रेनों की संख्या और बढ़ेगी। सुल्तानगंज धार्मिक टूरिस्ट का स्थल है उसी के हेतु उस स्टेशन पर भी लिफ्ट, फुट ओवरब्रिज इत्यादि का निर्माण करवाया गया है।