Connect with us

BIHAR

भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर एक और पुल का होगा निर्माण, 994.31 करोड़ होगा खर्च

Published

on

WhatsApp

विक्रमशिला सेतु के समानांतर एक अन्य पुल का निर्माण किया जाएगा जिसपर 3.75 प्रतिशत अधिक राशि खर्च होने का अनुमान है। टेंडर राशि से 3.75 प्रतिशत अधिक दर पर एजेंसी को पुल निर्माण का कार्य मिला है। इस पुल के निर्माण पर 958.38 करोड़ रूपए से 35.93 करोड़ अधिक 994.31 करोड़ रूपए खर्च होंगे। वहीं वर्ष 2020 की टेंडर राशि से 838 करोड़ में 156.31 करोड़ से वृद्धि होकर 994.31 करोड़ हो गयी है।

1 जुलाई के दिन एसपी सिंघला नामक फाइनेंसियल बिड खुलने के साथ इसका मूल्यांकन किया जा रहा है। शीघ्र ही चयनित एजेंसी के साथ लेटर ऑफ एक्सेप्टेंस साइन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूर्ण होते ही सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, नयी दिल्ली की ओर से वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। खबर के अनुसार बारिश के मौसम के पश्चात इस पुल के निर्माण कार्य की शुरुआत होगी।

इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड पर इस पुल का निर्माण किया जाएगा। इंजीनियरिंग, डिजाइनिंग और निर्माण कार्य की पूरी जिम्मेदारी चयनित एजेंसी को सौंप दी गई है। इस पुल के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए चार वर्षों का समय निर्धारित किया गया है। कंसलटेंसी की निगरानी में इस पुल का निर्माण किया जाएगा। साथ ही कंसल्टेंसी द्वारा ही इसका बिल तैयार किया जाएगा।

इसके फलस्वरूप सरकार की शर्त और मानकों के अनुरूप गंगा पुल का निर्माण होगा। मिनिस्ट्री स्तर से कंसल्टेंसी एजेंसी की बहाली की जाएगी। इसके निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। टेक्निकल बिड खुल चुका है। इस पुल के निर्माण के लिए विभिन्न कंपनियों ने टेंडर भरा है जिसमें कंसल्टेंट चैतन्या प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड, दोहवा इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड, हेक्सा कंपनी, एसए इंफ्रास्ट्रक्चर कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड, स्टूप कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड और स्ट्रिरा कंपनी शामिल है। टेक्निकल बिड में सफल कंसल्टेंट एजेंसी का फाइनेंसियल बिड खोला जायेगा। जिनके नाम से फाइनेंसियल बिड खुलेगा, उन्हें वर्क अवार्ड किया जायेगा।