Connect with us

BIHAR

भागलपुर के बिहपुर में कोसी पर सबसे लंबे पुल का होगा निर्माण, 2024 तक निर्माण कार्य होगा पूरा।

Published

on

WhatsApp

भागलपुर जिले में बिहार के सबसे लंबे नदी सेतु के निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी गई है। भागलपुर के बिहपुर-वीरपुर के बीच कोसी नदी पर बिहार के सबसे लंबे फोरलेन पुल का निर्माण किया जा रहा है। भागलपुर के विक्रमशिला और सुल्तानगंज में निर्मित पुल की तुलना में इस पुल की लंबाई अधिक होगी। विक्रमशिला सेतु की लंबाई 4.70 किमी और अगुवानी-सुल्तानगंज पुल की लंबाई 3.16 किमी है। इस पुल के निर्माण से दक्षिण और उत्तर बिहार की दूरी में कमी आएगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से मुंबई की एफकॉन कंपनी को भागलपुर जिले में 28.918 किलोमीटर सड़क और पुल के निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है।

इस परियोजना के अंतर्गत कोसी नदी पर 6.94 किमी की लंबाई में पुल का निर्माण किया जा रहा है। पुल के दोनों ओर 21.988 किमी सड़क का निर्माण कार्य जारी है। इस परियोजना को जुलाई 2024 में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस परियोजना के लिए कुल 996 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। लंबे समय से विचार हो रहे एनएच-106 मिसिंग लिंक बिहपुर से फुलौत तक कोसी नदी पर बन रहे पुल का पाया हरिओ के त्रिमुहान घाट तक बनाया जा रहा है।

बिहपुर से वीरपुर तक फोरलेन परियोजना के अंतर्गत निर्माधीन इस पुल से क्षेत्र में कनेक्टिविटी का विकास होगा। परियोजना में लगे एक्सपर्ट्स के अनुसार पुल के निर्माण से उत्तरी और दक्षिणी बिहार के बीच में परिवहन बेहतर होगा। इस फोरलेन पुल के दोनों ओर लगभग 22 किमी सड़क का भी निर्माण किया जा रहा है।