Connect with us

BIHAR

बोधगया से काठमांडू के लिए विमान सेवा की बढ़ी उम्मीद, पर्यटन विभाग ने शुरू किया प्रयास

Published

on

WhatsApp

बिहार में टूरिज्म की काफी पॉसिबिलिटीज को देखते हुए एवं टूरिज्म को बढ़ावा देने को लेकर टूरिस्ट मिनिस्टर कुमार सर्वजीत द्वारा टूरिस्ट डिपार्टमेंट के संबंधित पद अधिकारियों के साथ मीटिंग की एवं नेशनल एंड इंटरनेशनल टूरिस्ट की संख्या में बहोतरी करने को लेकर उन्होंने वर्ल्डक्लास व्यवस्था मुहैया करवाने को लेकर उन्हें जरूरी सलाह दिये।

टूरिस्ट मिनिस्ट्री मंत्री द्वारा बताया गया कि उन्होंने बोधगया से काठमांडू वाया बागडोगरा होते विमान सर्विस आरंभ करने के हेतु मिनिस्ट्री ऑफ़ सिविल एविएशन को पत्र लिखने का आदेश दिया है। उनके द्वारा बताया गया कि भूटान के दूसरे सबसे बड़े नगर फुनचिलिंग में भूटान से ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट को यहां आने के हेतु अट्रैक्ट करने के हेतु बोधगया, राजगीर, नालंदा, केसरिया, कुशीनगर इत्यादि जगहों का व्यापक रूप से प्रचार- प्रसार करवाया जायेगा।

मिनिस्ट्री द्वारा बताया गया कि फॉरेन पर्यटकों को सहूलियत से सारे जगहों का विचरण तथा उनके पसंद के मुताबिक भोजन इत्यादि के हेतु भिन्न भिन्न फॉरेन लैंग्वेज जैसे चाइनीज , कोरियन, वर्मीज, भूटानी, सिंहलीज, वियतनामी इत्यादि भाषाओं में युवाओं को टूरिस्ट गाइड के स्वरूप में ट्रेनिंग दिया जायेगा। उसके सहित ही, विदेशी इंटरनेशनल लैंग्वेज में ट्रेंड युवाओं को विभिन्न गवरमेंटल और प्राइवेट इंस्टीट्यूशन में ट्रांसलेटर, होटल मैनेजर, टूर ट्रेवल्स ऑपरेटर और मल्टीनेशनल कंपनियों में रोजगार के मोका मिलेगा।

टूरिस्ट मिनिस्ट्री कुमार सर्वजीत द्वारा बताया गया कि पिछले 2 वर्ष से कोरोना महामारी के वजह से पर्यटन के फील्ड में हुए क्षति की भरपाई को लेकर उन्होंने बोधगया, राजगीर, वैशाली अवस्थित भिन्न भिन्न देशों के बौद्ध मठों में निवास करने वाले मुख्य भिक्षुओं तथा गाइड, टूर ऑपरेटरों के सहित बोधगया, राजगीर, नालंदा , वैशाली व केसरिया को भी फॉरेन टूरिस्ट के मध्य आकर्षण का केंद्र बनाने के हेतु मीटिंग करेंगे।

उसका आदेश उन्होंने संबंधित पद अधिकारियों को दिया है। उसके अतिरिक्त उन्होंने बोधगया साथ ही अन्य टूरिस्ट जगहों में जारी डेवलप प्लान को समय पर पूर्ण करने एवं प्रत्येक माह रिव्यू करवाने का आदेश दिया है। टूरिस्ट डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल सहित डिपार्टमेंट अन्य ऑफिसर मीटिंग में सम्मिलित थे।