Connect with us

BIHAR

बिहार से दिल्ली तक आना हो जाएगा आसान, गाजीपुर-बलिया से लेकर बिहार सीमा तक बनेंगे 4-लेन हाईवे

Published

on

WhatsApp

गाजीपुर-बलिया से लेकर उत्तर प्रदेश व बिहार की बॉर्डर तक फोर-लेन राजमर्ग को बनवाने के कार्य करवाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के 4 प्रमुख नगर लखनऊ, वाराणसी, आजमगढ़ तथा मऊ की फाइनेशियल एसिटीविज को मजबूती देने के हेतु इस उस का प्लान करवाया गया है। उसके बन जाने से लखनऊ-पटना के मध्य अभी सामान्य में हरघंटा 3.5किमी कम रफ्तार करना होगा। हालाकि, रोड मार्ग से दक्षिण बिहार से दिल्ली आना भी बेहद सरलता हो जाएगी। PM गतिशक्ति प्रोग्राम के अंतर्गत कार्य करने वाला नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) की मीटिंग में यह प्रपोजल रखा गया। NPG में सारे प्रमुख मिनिस्ट्री के सेक्रेटरी स्तरीय ऑफिसर भी सम्मिलित है तथा DPIIT इसके ऑर्गनाइजर है।

उसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद तथा उत्तराखंड के काशीपुर जगह के दो-लेन रोड को फोर-लेन में अपग्रेड करवाने का भी प्रपोजल रखा गया। NGP का कहना है कि रोड के मार्ग के अपग्रेडेशन, ट्रांपोर्टेशन में आसानी, जामिन अभीग्रहण तथा मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्टेशन के साधनों को उद्दीपित करवाने के हेतु ये 3नों ही प्रोजेक्ट जरूरी हैं। दक्षिण बिहार से दिल्ली की दूरी कम होगी।

NPG के अनुसार गाजीपुर-बलिया-उत्तर प्रदेश-बिहार बॉर्डर हाईवे निर्माण से साउथ बिहार से दिल्ली की दूरी कम होगी। बक्सर के समीप गंगा नदी पर एक ब्रिज कंस्ट्रक्शन हो रहा है उससे दक्षिण बिहार तथा दिल्ली के मध्य आने जाने से सहूलियत हो जाएगी। लखनऊ डिफेंस कॉरिडोर को भी इस राजमार्ग से सहायता मिलेगी।

NPG के अनुसार इंडिया-नेपाल बॉर्डर के समीप रणनीतिक उद्देश्य को मद्देनजर में रखते हुए पलिया-शाहजहांपुर-हरदोई-लखनऊ बाईपास को फोर-लेन में परिवर्तित करने का प्रपोजल है। उसके बरदोई राष्ट्रीय पार्क तक जाना सरल हो जाएगा एवं माल की ढुलाई में भी सहायता होगी। वहीं उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड बाईपास को फोर-लेन में परिवर्तित करने का प्रपोजल है जो बांग्लादेश-भारत-भूटान के मध्य ट्रेड रूट का कार्य करेगा एवं जिम कार्बेट राष्ट्रीय पार्क पहुंचाना सरल होगा।