Connect with us

BIHAR

बिहार से दिल्ली और यूपी जाना होगा आसान, 20 महीनों में पूरा होगा एक्सप्रेस का निर्माण, जानिए रूट।

Published

on

WhatsApp

उत्तर प्रदेश में विकास की गति को बढ़ाने के लिए सड़क मार्ग को सुदृढ़ और बेहतर किया जा रहा है। इसके तहत सड़क और एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिले गाजीपुर से बलिया तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। बलिया से लखनऊ, दिल्ली और बिहार तक बेहतर सड़क मार्ग के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना में एनएचएआई की ओर से ग्लोबल टेंडर जारी किया गया है। इस एक्सप्रेसवे के माध्यम से उत्तर प्रदेश और बिहार के बीच का सड़क मार्ग और बेहतर हो जाएगा। इसके साथ ही रोजगार के अवसर में भी वृद्धि होगी।

इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 134.39 किमी है जिसे चार फेज में पूर्ण किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न निर्माण एजेंसी का चयन किया जाएगा। इस पूरे कार्य के लिए 2726.27 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए 15 से 20 महीनों की समय सीमा निर्धारित की गई है। कंपनी चयन की प्रक्रिया को 31 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी। इस एक्सप्रेसवे की चौड़ाई 60 मीटर होगी।

इसके प्रथम फेज गाजीपुर में हृदयपुर से शाहपुर तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। गाजीपुर के उत्तरपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के साथ इसकी कनेक्टिविटी होगी। इसी लिए डबल ट्रंप का निर्माण किया जाएगा जहां पर वाहन चढ़ और उतर सकेंगे। बलिया शहर से इसकी दूरी 34 किमी है। भूमि अधिग्रहण के लिए ई–टेंडर जारी कर दिया गया है। जिले के 36 गावों के मुआवजा दर को भी निर्धारित कर दिया गया है। सड़क परिवहन मंत्रालय नितिन गडकरी द्वारा एक्सप्रेसवे की डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। चितबड़ागांव में टोंस नदी पर एक पुल का भी निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना के प्रथम फेज में हृदयपुर से शाहपुर तक 42.50 किमी लंबाई में एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए 838.22 करोड़ रूपए की मंजूरी दी गई है। इसके दूसरे फेज में शाहपुर से पिंडारी तक 35.65 किमी लंबाई में एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा और इसके लिए 780.37 करोड़ की मंजूरी दी गई है। इसके तीसरे फेज में पिंडारी से रिविलगंज बाईपास तक 38.37 किमी लंबाई में एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा जिसके लिए 799.81 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। चौथे फेज मे बक्सर के मुख्य मार्ग तक 17.27 किमी लंबी एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा जिसके लिए 308.30 करोड़ की मंजूरी हुई है।

एनएच–29 पर गाजीपुर पर गाजीपुर बाईपास के पास जंगीपुर से एक्सप्रेसवे की शुरु होकर करीमुद्दीनपुर, चितबड़ागांव, फेफना, माल्देपुर, हल्दी और बैरिया होते हुए चांददियर और मांझी घाट तक जाएगी। इस एक्सप्रेसवे को बलिया शहर के बाहर से गुजारा जाएगा। इसके लिए बाईपास भी प्रस्तावित है। इस रूट पर एनएच-29 और एनएच-19 के बीच सड़क संपर्क स्थापित होगा।