Connect with us

BIHAR

बिहार से झारखंड एवं यूपी में सफर करने में होगी सुविधा, इन 27 नए मार्ग पर परिचालित होंगी बसें, पटना से गोपालगंज के हेतु भी 6 बसें

Published

on

WhatsApp

बिहार के लोगों के हेतु खुशखबरी। ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट बिहार के छोटे बड़े नगरों के मध्य न्यू बस सर्विस आरंभ करने जा रही है। उसके सहित ही बिहार एवम झारखंड के सहित कनेक्टिविटी बढ़ाने की भी प्रयास की गई है। राज्य के समीप उत्तर प्रदेश एवं झारखंड में भी अब पाथ मार्ग से जाना सरल होगा। अब बिहार से झारखंड युवा यूपी के 27 न्यू रूटों पर बसों का संचालन करवाया जाएगा।

प्रदेश के कई छोटे-बड़े नगरों के मध्य नई बसें चलवाई जाएंगी। उसके अतिरिक्त बिहार से झारखंड एवं उत्तरप्रदेश के मध्य भी कई रूटों पर भी PPP मोड के अंतर्गत नई बसें चलवाई जाएंगी। बिहार राज्य रोड ट्रांसपोर्टेशन कॉर्पोरेशन द्वारा इसके हेतु वाहन स्वामियों से एप्लीकेशन निमंत्रित किए हैं। टेंडर जमा करने की आखरी तिथि 23 अगस्त को तय की गई है। राज्य के इंटरनेशनल रूट पर बसों के हेतु टेंडर शुल्क पांच हजार रुपये एवं पर बस दस हजार रुपये की धनराशि डिमांड ड्राफ्ट से देय होगी। बिहार-झारखंड एवं बिहार-उत्तरप्रदेश रूट के हेतु प्रति बस 20 हजार रुपये देने होंगे।

राज्य के भीतर इंटरनेशनल रूट के 55 रूट हैं। उनमें दरभंगा-समस्तीपुर के हेतु सबसे ज्यादा 8 बसें चलवाई जाएंगी। उसके अतिरिक्त पटना से गोपालगंज के मध्य 6 एवं समस्तीपुर से घोड़ासहन, दरभंगा से भागलपुर, दरभंगा से मधवापुर, लहेरियासराय से सीतामढ, गया से कुर्था, मुंगेर से गया, पटना से मुंगेर इत्यादि मार्ग पर 4- 4बसें परिचालित करवाए जाने का प्रस्ताव है। उसके अतिरिक्त मेजोरिटी रूटों पर दो-दो बसें परिचालित करने की योजना है।

बिहार से झारखंड के मध्य 10 रूटों पर बसें चलवाए जाने का प्रस्ताव है। उनमें गया-टाटा, गया-बोकारो, गया-देवघर, नवादा-रांची, पटना-डाल्टेनगंज, पटना-टाटा, पटना-रांची, पटना-देवघर, पटना-दुमका एवं पटना-हजारीबाग रूट सम्मिलित हैं। यूपी के हेतु पटना-वाराणसी, गया-सारनाथ, पटना-बलिया, देवरिया-पटना, वाराणसी-डेहरी, अलीनगर-डेहरी, रामनगर-भभुआ, बलिया-बक्सर, भभुआ-वाराणसी, बक्सर-उजियारघाट, छपरा-बलिया, आजमगढ़-मुजफ्फरपुर, वाराणसी-गया, लखनऊ-गया एवं छपरा-गोरखपुर मार्ग सम्मिलित हैं।