Connect with us

BIHAR

बिहार से जाने वाली इन ट्रेनों में डिजिटल पेमेंट की सुविधा, जानिए यात्रियों को इसका कैसे मिलेगा लाभ।

Published

on

WhatsApp

इंडियन रेलवे ने यात्रियों के हेतु एक बेहतर पहल की है। देश निरंतर डिजिटल पेमेंट के लिए जागरूक हो रहा है और आगे बढ़ रहा हैं। यात्रा के समय पैसेंजर अपने पास ज्यादा मात्रा में नकद पैसे न रखें, तो भी डिजिटल के जरिए से पेमेंट करने से उन्हें चलती ट्रेन में खाने पीने का चीज सरलता से प्राप्त हो जाएगी। ईस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा बिहार की 10 ट्रेनों में डिजिटल भुगतान का चलन आरंभ किया है। डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था आरंभ होने से पैसेंजर को बेहद फ्यादा हो रहा है। अब पैसेंजर खाने पीने की चीज लेने के उपरांत डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

वेंडर के मनमाना रेट पर भी रोक लगेगा। पैसेंजर द्वारा बताया गया है कि कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ऑनलाइन एवं आफलाइन दोनों तरीके से भुगतान करने का विकल्प उपलब्ध हैं। जिनके पास कैश पैसा नहीं है तो वो डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। उससे पैसेंजर को दिक्कतें कम होगी।

IRCTC के करिए से ईस्ट सेंट्रल रेलवे के अधिकार क्षेत्र में परिचालित होने वाली दस से ज्यादा ट्रेनों में ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था का आरंभ करवा दिया गया है। सुचना के मुताबिक सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस, रांची जनशताब्दी, पटना एर्नाकुलम, पटना कोटा, सुविधा एक्सप्रेस में ऑनलाइन पेमेंट आरंभ करवा दिया गया है। आने वाले कुछ दिनों के उपरांत ज्यादा दूरी के जितनी भी गाड़िया हैं उन सभी में ऑनलाइन पेमेंट की व्वास्था उपलब्ध करवा दी जाएगी।

एक ट्रेन की पैंट्री कार प्रबंधक द्वारा बताया गया कि ऑनलाइन भुगतान से पैसेंजर को पेमेंट करने में व्यवस्था रहती है। हम ट्रेनों में लोगों को सचेत भी करते हैं कि आप खाने पीने का चीज को ऑर्डर करते हैं, तो किसी भी पेमेंट विकल्प में डिजिटल QR कोड स्कैन करके गूगल, पे टीएम, फोन पे से पेमेंट कर सकते हैं। जो भी पैसेंजर इस व्यवस्था को जानते हैं तो वो बेहद खुश हो जाते हैं।

ऑनलाइन पेमेंट को लेकर रेल पैसेंजर द्वारा बताया गया कि उससे सभी को लाभ है। कैश की झंझट से छुटकारा मिल रहा है। और सफर के दौरान अगर कहीं भी रहें तो किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। ATM का भी अगर इस्तेमाल करते हैं तो ATM से ₹500 निकलते हैं जिस से चेंज का दिक्कत होता है ऐसे में ट्रेनों में यह व्यवस्था आरंभ करवाया गया है तो निश्चित तौर पर लोगों को सुविधा हो रही है।