Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार का फैसला, राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में मरीजों के लिए उपलब्ध होगा सस्ता भोजन

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा सड़क परिवहन के साथ स्वास्थ्य की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। इसी बीच सरकार की ओर से महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है जिसके तहत बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों में सस्ता भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर होगा जिसके पश्चात तीन महीने में सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में दीदी की रसोई की शुरुआत होगी।

जीविका समूह के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी राहुल कुमार के अनुसार स्वास्थ्य विभाग और जीविका समूह के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित करने का कार्य जारी है और शीघ्र ही इस दिशा में कार्रवाई की जाएगी। आने वाले तीन महीनों में सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में दीदी की रसोई का संचालन शुरू होने का अनुमान है। खबर के अनुसार दीदी की रसोई के संचालन के लिए बिजनेस प्लान तैयार कर लिया गया है। साथ ही विभिन्न मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में मानव संसाधन की जरूरत, पूंजी के निवेश इत्यादि का आकलन करने के बाद इसे क्रियान्वित किया जाएगा।

खबर के अनुसार मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में मरीज, उनके परिजन और कर्मियों की वास्तविक स्थिति का आकलन किया जाएगा। इसके पश्चात अस्पताल प्रशासन और जीविका समूह के समर्थन से भोजन की थाली का दर निर्धारित किया जाएगा। वर्तमान समय में जिला अस्पतालों और अनुमंडलीय अस्पतालों में संचालित दीदी की रसोई में प्रति थाली के लिए 150 रुपये लिए जा रहे हैं। वहीं विगत दिनों ही मानसिक आरोग्यशाला, कोईलवर के लिए किए गए समझौते के अंतर्गत 157.03 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से भोजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में दीदी की रसोई के अलावा अन्य कोई कैंटीन की शुरुआत की मंजूरी नहीं दी जाएगी। वर्तमान में पीएमसीएच में भोजन के लिए प्रति मरीज सौ रुपए की राशि दी जाती है। आंकड़ों के अनुसार बिहार के 51 जिले और अनुमंडलीय अस्पतालों में दीदी की रसोई का संचालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों पर बिहार के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में इसके विस्तार की तैयारी को जा रही है। दीदी की रसोई के माध्यम से मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में मरीज, उनके परिजन और अस्पताल कर्मियों को भोजन की सुविधा दी जाएगी।

अस्पताल परिसर में जीविका दीदी की रसोई के लिए स्थान निर्धारित कर दी गई है जिसकी जानकारी पीएमसीएच के अधीक्षक आईएस ठाकुर द्वारा दी गई है। जीविका समूह की ओर से पहल किए जाने के साथ ही अस्पताल परिसर में दीदी की रसोई शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल के लिए जीविका समूह की पहल का इंतजार है।