Connect with us

BIHAR

बिहार मे आयुष्मान भारत योजना को प्रदान किया जाएगा गति, अस्पतालों में आरोग्य मित्र की जल्द होगी बहाली।

Published

on

WhatsApp

बिहार के सभी अनुमंडल एवं रेफरल अस्पतालों में प्रधानमंत्री जन आरोग्य-आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आरोग्य मित्र की नियुक्ति की जाएगी। फिलहाल के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल एवं सभी जिला अस्पतालों में आरोग्य मित्रों को तैनात कर दिया गया है। आरोग्य मित्र की तैनाती के पश्चात इसके अगले चरण में अनुमंडल एवं रेफरल अस्पतालों में इस योजना के क्रियान्वयन में और तीव्रता प्रदान किया जाएगा।

अनुमंडल एवं रेफरल अस्पतालों में आरोग्य मित्र को तैनात किया गया है। इसका उद्देश्य आयुष्मान भारत योजना के अधिक से अधिक लाभार्थियों को सुविधाओं का लाभ प्रदान करना है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित अस्पतालों में योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर इससे मदद मिलेगी।

लगभग 250 आरोग्य मित्र की नियुक्ति की जाएगी। बिहार के मेडिकल कॉलेज अस्पताल व जिला अस्पतालों में फिलहाल के लिए 200 आरोग्य मित्र को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त अनुमंडल एवं रेफरल अस्पतालों में लगभग 250 आरोग्य मित्र की नियुक्ति की जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चयनित बेनिफिशयरी फैसलिटेशन एजेंसी के माध्यम से इनकी नियुक्ति की जाएगी।

बिहार में आयुष्मान भारत के अंतर्गत 1 करोड़ 8 लाख परिवार लाभार्थी हैं जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों से 1 करोड़ और शहरी क्षेत्रों में 8 लाख से अधिक परिवार शामिल हैं। सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 में निर्धारित पात्रता के आधार पर लाभार्थी परिवारों का चयन किया गया है। बिहार राज्य में 23 सितंबर 2018 से इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा नि:शुल्क दी जाती है। इस योजना पर केंद्र और राज्य सरकार 60:40 के अनुपात से राशि खर्च करती है।