Connect with us

BIHAR

बिहार में UPSC-BPSC प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों के लिए बड़ा ऐलान, जानिए

Published

on

WhatsApp

देश के नागरिक को सोमवार को 15 अगस्‍त इंडिपेंडेंस डे के अवसर में व्यास्थ है । हर ओर फ्लैग होस्टिंग हो रहा है। देशभक्ति गानों से वातावरण अच्छा हुआ हैं। उन सबके मध्य बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा पटना के ईतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा झंडा फहराया गया। उन्‍होंने इस अवसर पर सिविल सर्विस एग्जाम की प्रिपरेशन करने वाली महिला कैंडिडेट के हेतु बड़ी ऐलान की है।

झंडतोलन के उपरांत राज्य के निवासियों को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार द्वारा बताया गया कि संघ लोकस सर्विस सभा की तरफ से नियोजित होने वाली सिविल सर्विस आरंभिक एग्जाम पास करने वाली महिला कैंडिडेट को ₹100000 की सहयोग राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार से बिहार लोकसेवा आयोग (BPSC) की तरफ से नियोजित स्टेट लेवल सिविल सर्विस आरंभिक एग्जाम उत्‍तीर्ण करने वाली महिला कैंडिडेट को ₹50000 प्रदान किए जाएंगे। सीएम की इस ऐलान से महिला कैंडिडेट को बड़ी फाइनेंशियल सहयोग मिल सकेगा।

सीएम नीतीश कुमार द्वारा गांधी मैदान में ध्वजोत्तलन कर राज्य के निवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई दीं। उसके उपरांत स्‍वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए उनके द्वारा बताया गया कि उनके बलिदान को कभी भी बिरसा जा सकता है। वर्षा के मध्य में तिरंगा झंडा फहराने के उपरांत सीएम नीतीश द्वारा बताया गया कि उनकी सरकार मंदिरों की चारदीवारी को ऊंची करवा रही है, जबकि मूर्तियों की चोरी को बचाया जा सके।

सीएम नीतीश कुमार द्वारा बोला गया की, ‘बापी सभाभवन में 5 हजार लोगों के बैठने की प्रबंध की गई है। मुजफ्फरपुर में भी सभाभवन को बनवाने का कार्य चल रहा है। पूर्व राष्‍ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्‍दुल कलाम के नाम पर साइंस सिटी भी निर्माण करवाई जा रही है उसके सहित ही महिलाओं के प्राधिकरण की दिशा में भी निरंतर कोशिश किया जा रहा है.’ मुख्यमंत्री नीतीश द्वारा गवर्नमेंट की उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया गया कि साल 2013 में पुलिस सर्विस में 35% सीटें महिलाओं के हेतु सुरक्षित की गईं, ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को पुलिस सर्विस में लाया जा सके।