Connect with us

BIHAR

बिहार में 5153 करोड़ की लागत से 9 सड़क और एक ब्रिज के निर्माण की योजना, जाने किन जिलों को होगा लाभ।

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा सड़क मार्ग को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर सड़क और पुल का निर्माण किया जा रहा है। इसके तहत 9 सड़क और एक ब्रिज का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 5153 करोड़ रूपए का प्रस्ताव रखा गया है। इस राशि की पूर्ति हेतु एडीबी से ऋण लेने के प्रस्ताव को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भेजा गया था। इस प्रस्ताव पर सहमति दे दी गई है। इस सड़क की लंबाई 462 किमी है। विगत 15 वर्षों में राज्य सरकार द्वारा एडीबी से दीर्घकालीन ऋण लिया जा रहा है। इस राशि को राज्य की अधिसंख्य स्टेट हाइवे को 2 लेन हाइवे के निर्माण में खर्च किया जा रहा है।

इन 10 परियोजनाओं के निर्माण के लिए बिहार स्टेट हाइवे प्रोजेक्ट (बीएसएचपी)-4 का नाम दिया गया है। इसके पहले बीएसएचपी-1 के अंतर्गत 842 किमी लंबाई में 9 सड़क परियोजना, बीएसएचपी-2 के तहत 629 किमी लंबाई में 9 सड़क परियोजना और बीएसएचपी-3 के तहत 500 किमी लंबाई में 11 स्टेट हाइवे परियोजना एडीबी से साफ्ट लोन लेकर निर्माण का कार्य किया जा चुका है।

इन नई 10 परियोजनाओं के फलस्वरूप बिहार के विभिन्न जिलों के विकास में गति आएगी। इन जिलों में भोजपुर, छपरा, सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, बांका, मधुबनी, अररिया, गया, मुजफ्फरपुर, नवादा और भागलपुर जिला शामिल है। इस परियोजना का कार्य पूर्ण होने के पश्चात पटना तक आवागमन में लगने वाले कुल समय में कमी आएगी। केंद्रीय मंत्रालय की ओर से मंजूरी के पश्चात डीईए से मंजूरी मिलते ही एडीबी से लोन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

छपरा–मांझी–दरौली–गुठनी रोड की लंबाई 72 किमी है जिसके निर्माण के लिए 684 करोड़ रूपए प्रस्तावित है।आरा–एकौना–खैरा–सहार रोड की लंबाई 32 किमी जिसके लिए 322 करोड़ रूपए प्रस्तावित है। इसी प्रकार सीतामढ़ी–पुपरी–बेनीपट्टी रोड की लंबाई 51 किमी जिसके लिए 517 करोड़ रूपए, मधुबनी–राजनगर–बाबूबरही–खुटौना रोड की लंबाई 41 किमी सड़क जिसके लिए 511 करोड़ रूपए, गणपतगंज–पवराहा रोड की लंबाई 54 किमी जिसके लिए 644 करोड़ प्रस्तावित है। धोरैया–इंग्लिस मोड़–असरगंज रोड की लंबाई 58 किमी जिसके लिए 596 करोड़ रूपए, वणगंगा–जेठियन–गेहलौर–भिंडस रोड की लंबाई 42 किमी जिसके लिए 407 करोड़ प्रस्तावित है।

अतरबेल–जैली–घोघराचट्टी रोड की लंबाई 32 किमी जिसके लिए 450 करोड़ रूपए, हथौड़ी–औराई रोड में बागमती नदी पर ब्रिज की लंबाई 0.91 किमी जिसके लिए 229 करोड़ रूपए, ब्रह्मपुर–कोरानसराय–इटाढी–जालीपुर रोड, इटाढी–बक्सर संपर्क रोड और उजियापुर–इंदौर संपर्क मार्ग की लंबाई 80 किमी जिसके लिए 793 करोड़ प्रस्तावित है।