Connect with us

BIHAR

बिहार में 21 एनएच के निर्माण के लिए प्रोजेक्ट तैयार, 1500 किमी हाईवे का जल्द शुरू होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

बिहार में 21 एनएच के निर्माण के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है। शीघ्र ही इसके कार्य की शुरुआत की जाएगी। इन सभी प्रोजेक्ट के अंतर्गत बिहार में लगभग 1500 किमी के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा। साथ ही तीन एक्सप्रेसवे को भी शामिल किया गया है जिसमें आमस-दरभंगा, वाराणासी कोलकाता और गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे के हिस्सों का निर्माण किया जाएगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग की 21 में से 6 परियोजनाओं के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। शेष बचे परियोजनाओं के लिए भी टेंडर प्रक्रिया जारी है। इसमें से 5 प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। विगत दिनों ही एनएचएआई के अध्यक्ष द्वारा बिहार में शुरू होने वाली परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

प्रतीकात्मक चित्र

इन परियोजनाओं के विभागीय स्तर का कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। अगले वर्ष ही इसपर ग्राउंड वर्क की शुरुआत की जाएगी। इन परियोजनाओं में लगभग नई सड़कें शामिल हैं। इनके निर्माण के पश्चात बिहार के कई जिलों के लोगों को लाभ प्राप्त होगा।

बिहार में शुरू होने वाले परियोजनाओं में मोकामा–मुंगेर, चोरमा–बैरगानिया, बहादुरगंज-किशनगंज, दानापुर-शिवाला-बिहटा, पटना रिंग रोड का कन्हौली-शेरपुर हिस्सा, उमगांव-सहरसा, शेरपुर-दिघवाड़ा पुल, मानिकपुर-साहेबगंज, बकरपुर-डुमरिया वाया मकेर, अमनौर,बक्सर-वाराणसी, बैकुंठपुर,पटना-आरा-सासाराम, आदलवारी-मानिकपुर, रजौली-बख्तियारपुर, साहेबगंज-अरेराज, मटिहानी-शाम्हो, राजापट्टी-फैजुल्लाहपुर-चकिया, मुजफ्फरपुर-बरौनी, मुजफ्फरपुर-सोनबरसा, मटिहानी-शाम्हो प्रोजेक्ट शामिल है।