Connect with us

BIHAR

बिहार में 1097 करोड़ की लागत से 11 सड़कें होंगी टू लेन, सिवान की ये समस्‍या होगी दूर, जानिए विस्तार से।

Published

on

WhatsApp

बिहार में 11 रोड्स के चौड़ीकरण के सहित एक ब्रिज को भी बनवाया जाएगा। 2 वित्तीय साल में सेंट्रल इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के अंतर्गत इन रोड्स के चौड़ीकरण में 1097.50 करोड़ रुपए की लागत खर्च होगी। रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट द्वारा एडमिनिस्ट्रेटिव अनुमति देते हुए आने वाले वित्तीय साल तक इन रोड का चौड़ीकरण करते हुए 2 लेन में निर्माण कराने का फैसला लिया गया है। इस प्रपोज्ड पर लोक वित्त कमिटी की अनुमति के सहित राज्य कैबिनेट से भी स्वीकृति मिल गई है। इस मध्य सिवान जिला तहत मैरवा-दरौली बाईपास से आवा जाहि करने वालों के हेतु अच्छी खबर कर सामने आई है, उससे लोग बेहद उत्साहित हैं। मैरवा-दरौली बाईपास से आवा जाहि करने के समय हो रही दिक्कतों से लोगों को अब शीघ्र ही निजात मिल जाएगी। सिवान के मैरवा से दरौली की 20 km लंबी बाईपास सड़क को चौड़ीकरण वाली प्लान में सम्मिलित करवाया गया है।

सिवान के मैरवा-दरौली बाईपास पाथ की चौड़ीकरण को लेकर लंबे वक्त से मांग की जा रही थी। उसको लेकर लोकल लोगों ने प्रदर्शन कर 2 लेन निर्माण की मांग की गई थी। लोकल लोगों ने DM, सांसद, विधायक तथा रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के कार्यपालक एक्जीक्यूटिव इंजीनियर तक को कई बार ज्ञापन सौंपा था। पाथ चौड़ीकरण कराने को लेकर सांसद तथा विधायक ने भी सदन में मुद्दा उठाया था। वहीं, लंबे वक्त के उपरांत लोगों का प्रयास सार्थक हुआ तथा अब डिपार्टमेंट ने बाईपास रोड को 2 लेन बनाने की स्वीकृति दे दी। इस रोड से रोजाना हजारों की संख्या में वाहनों का संचालन होता है।

रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट ने बिहार के 8 जिलों की 120km लंबी रोड्स की चौड़ीकरण तथा निर्माण काम करवाने का फैसल लिया है। डिपार्टमेंटल ऑफिसर के मुताबिक राज्य के 8 जिले की 11 सड़कों एवं एक पुल का निर्माण होना है, उसमे सिवान के अलावा छपरा, गया, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, मधुबनी, बक्सर तथा पटना जिले की सड़कें सम्मिलित हैं। सेंट्रल इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के अंतर्गत इन सड़कों के चौड़ीकरण में 1097.50 करोड़ खर्च होंगे।

डिपार्टमेंट ने एडमिनिस्ट्रेटिव स्वीकृति देते हुए आगामी वित्तीय साल तक इन रोड्स को चौड़ा करने का फैसला लिया है। इन रोड्स के निर्माण की प्रोसेस उपस्थित वित्तीय साल में ही आरंभ की जाएगी। टोटल राशि को 2 वित्तीय वर्ष में खर्च की जाएगी। चालू वित्तीय साल 2022-23 में 443 करोड़ 56 लाख, तो गामी वित्तीय साल 2023-24 में 653 करोड़ 94 लाख खर्च करवाए जाएंगे। चौड़ीकरण के अंतर्गत सड़कों को कम से कम 2 लेन का करवाया जाएगा। अगर कहीं उससे ज्यादा की पॉसिबिलिटी होगी तो वहां चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। उसके हेतु जरूरी स्ट्रक्चर को हटवाया जाएगा। वहीं 2 लेन सड़क उपलब्ध रहने पर सड़कों के रेनफोर्सेकेम का भी काम होगा।

सड़कों की चौड़ीकरण व रेनफोर्समेंट का कार्य रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के कार्य प्रमंडल के जरिए से करवाया जाएगा। हालाकि एक RCC ब्रिज का निर्माण बिहार राज्य रोड कंस्ट्रक्शन निगम के जरिए से कराया जाएगा। उसके हेतु एक्जीक्यूटिव इंजीनियर को निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी बनाया गया है। डिपार्टमेंट ने चीफ इंजीनियर ( अनुश्रवण ) को प्रत्येक माह इन रोड की प्रोग्रेस की समीक्षा का जिम्मेदारी सौंपा है। समीक्षा के उपरांत उसकी सूचना सेंट्रल गवर्नमेंट को भी भेजा जाएगा।

रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के द्वारा पटना के मीठापुर-खगौल मेन रोड व छितनावा-उसरी-दानापुर शिवाला बाईपास, बक्सर के इटाढ़ी-धनसोई सड़क, मधुबनी के निधि चौक से महावीर मंदिर चौक, जहानाबाद के बाईपास से टाउन के आखिर तक, सीवान के मैरवा-दरौली बाईपास, सोनपुर से अमनौर बाजार बाईपास, छपरा के रिविलगंज-बिशुनपुर बाईपास, गरखा बाईपास व परसा बाजार बाईपास, गया NH 83 के बाएं भाग का चौड़ीकरण तथा मुजफ्फरपुर अखाड़ा घाट पुल के पास RCC पुल का निर्माण होगा।