Connect with us

BIHAR

बिहार में हेड टीचर के 40506 पदों पर होगी बहाली, जाने आवेदन प्रक्रिया और आवेदन की महत्वपूर्ण तिथि।

Published

on

WhatsApp

प्राइमरी हेड टीचर के रिक्त पदों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से पुनः आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होगी। 9 सितंबर 2022 से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होगी और 23 सितंबर को आवेदन की अंतिम तिथि के रूप में निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आयोग की ओर से इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर नोटिस भी जारी किया गया है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी किए गए नोटिस को देख कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपने आवेदन में 24 सितंबर 2022 से 30 सितंबर 2022 तक सुधार कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर 2022 को किया जाएगा। प्राइमरी हेड टीचर के 40 हजार 506 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए आयोग की ओर से 23 मार्च 2022 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। आवेदन की प्रक्रिया 28 मार्च 2022 से शुरू होकर 20 मई 2022 तक चली थी।

आवेदन के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है। अधिक शैक्षणिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थी पूर्व में जारी नोटिफिकेश को चेक कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदकों को चयनित करने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर ही परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क के रूप में 750 रूपए लिया जाएगा। वहीं एससी और एसटी वर्ग के आवेदकों से आवेदन शुल्क के रूप में 200 रूपए निर्धारित किया गया है। आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं। इसके पश्चात होम पेज पर दिए गए BPSC Head Teacher Recruitment 2022 Apply Online के लिंक पर क्लिक करें। वहां पर पूछे गए सभी जानकारी को भरें। आवश्यक शैक्षणिक दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट करें।