Connect with us

BIHAR

बिहार में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति होगी सेंट्रलाइज्ड, 20 नियोजन इकाइयों में ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन।

Published

on

WhatsApp

बिहार में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक के लगभग दो लाख से अधिक पदों के लिए बहाली होगी। इसके लिए प्रस्तावित सातवें चरण की बहाली प्रक्रिया केंद्रीयकृत होगी। इस बात का निर्णय शिक्षा विभाग की ओर से ली गई है। हाल ही में सीएम की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ जिसमें इसपर मंजूरी दी गई। शिक्षक अभ्यर्थियों को विभिन्न नियोजन इकाइयों में आवेदन के लिए खुद नहीं जाना होगा। अभ्यर्थी घर बैठे एक से अधिक नियोजन इकाइयों में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अधिकतम 20 नियोजन इकाइयों में आवेदन का विकल्प देने का प्रस्ताव है। हालांकि विकल्प को कम या अधिक किया जा सकता है।

खबर के अनुसार ऑनलाइन माध्यम से ही सातवें चरण में अभ्यर्थियों को आवेदन से लेकर नियुक्ति तक की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा। इसमें नियोजन इकाइयों का हस्तक्षेप काफी कम हो जाएगा। पोर्टल का सिस्टम पूरी तरह पारदर्शी होगा। माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक अभ्यर्थियों के आवेदन के लिए एक ही पोर्टल को तैयार किया गया है। पोर्टल पर औपबंधिक मेधा सूची, दावा आपत्ति और अंतिम मेधा सूची तैयार की जायेगी। पोर्टल के लिंक पर ही संबंधित नियोजन इकाइयों द्वारा अपनी औपचारिकता को पूर्ण किया जाएगा। केवल काउंसेलिंग के लिए अभ्यर्थी को नियोजन इकाई के समर्थ खड़ा हाेना होगा।

मिली जानकारी के अनुसार अभ्यर्थियों के आवास नगर में ही उनके जरूरी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी की जरूरत नहीं होगी। सभी प्रक्रियाओं को पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा। अभ्यर्थी अपनी ईच्छा के अनुसार नियोजन इकाई पहुंच कर काउंसेलिंग करा सकते हैं। हालांकि स्कूलों में रिक्तियों और दूसरे क्राइटेरिया के हिसाब से उसके ईच्छा के हिसाब से नियुक्ति पत्र निर्गत किया जायेगा। अगर पहली बार में उसकी ईच्छा के अनुसार स्कूल नहीं मिलेगा तो उसे ऑनलाइन ही दूसरी और तीसरी बार मौका दिया जाएगा।

पोर्टल के माध्यम से ही अभ्यर्थी को हर सूचना मिल जाएगी। साथ ही पोर्टल पर ही नियुक्ति प्रक्रिया संबंधी सभी सूचनाएं प्राप्त हो जाएंगी। इससे अभ्यर्थियों को काफी राहत मिलेगी और श्रम और पैसे भी अधिक खर्च नहीं
होंगे। वह अभ्यर्थी जिन जिलों की नियोजन इकाइयों के लिए आवेदन भरना चाहेंगे उन्हें उसके लिए ऑनलाइन सुविधा दी जायेगी। पोर्टल का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है।