Connect with us

BIHAR

बिहार में शिक्षक के 13000 पदों के लिए 17 से 28 जनवरी के बीच नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

Published

on

WhatsApp

बीते दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं जिसकी वजह से कई दिक्कतें उत्पन्न हो रही है। इसी बीच शुक्रवार के दिन बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बयान दिया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा,साथ ही शिक्षक नियोजन के कार्यक्रम भी तय हुए समय के अनुसार ही होंगे। सभी डीएम से 17 से 28 जनवरी तक प्रारंभिक शिक्षकों के चयन हेतु काउंसलिंग कराने की बात शिक्षा मंत्री द्वारा की गई है। साथ ही शिक्षक नियोजन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी।

शुक्रवार के दिन नियोजन प्रक्रिया को लेकर बैठक की गई। इस बैठक में सभी जिलों के डीएम और शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि बिहार में 8500 इकाइयों में शिक्षकों का नियोजन होना था। छठे चरण का नियोजन पूर्ण हो चुका है। इसके बाद भी 1200 नियोजन बचे हैं जिसको 17 जनवरी से शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न कारणों की वजह से भर्ती प्रक्रिया में देरी हो रही है। शिक्षा विभाग और सरकार के काफी कोशिशों के बाद इस प्रक्रिया को शुरू करने पर न्यायालय ने सहमति दी। लेकिन पंचायत चुनाव आने की वजह से पिछले कुछ महीनों से यह प्रक्रिया बाधित रही।

उन्होंने कहा कि बिहार के बहुत सारे अभ्यर्थी भी इस समय का इंतजार कर रहे हैं इसलिए इस प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाए। साथ ही उन्होंने काउंसलिंग के समय कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया। काउंसलिंग प्रकिया पूरी होने के बाद 25 फरवरी को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को एकसाथ नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।