Connect with us

BIHAR

बिहार में रोजगार की खोज कर रहे युवाओं के लिए बिहार सरकार की ओर से नई सौगात, रोजगार के लिए दिए जा रहे 10 लाख रूपए

Published

on

WhatsApp

बिहार के विकास में बेरोजगारी एक बड़ी बाधा के रूप में है। ऐसे में बिहार सरकार की ओर से शिक्षित युवाओं को नई सौगात मिलने वाली है। इसके तहत रोजगार अथवा स्टार्टअप की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बिहार सरकार द्वारा बिहार उद्यमी योजना की शुरुआत की गई है। इसमें सरकार की ओर से युवाओं को 10 लाख रूपए दिया जाएगा जिसमें 50 प्रतिशत की डायरेक्ट सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत बिहार में कुटीर उद्योग की स्थापना के लिए 10 लाख रूपए दिए जाएंगे। इन 10 लाख रूपए में से 5 लाख रूपए पर 7 वर्ष के लिए 1 प्रतिशत का ब्याज लगेगा। वहीं इस योजना के अंतर्गत महिलाओं से 1 प्रतिशत का भी ब्याज नहीं लिया जाएगा। इस योजना के फलस्वरूप युवाओं को बैंक के स्थान पर सरकार से ऋण लेने में आसानी होगी।

सीएम नीतीश कुमार द्वारा बिहार उद्यमी योजना को लॉन्च किया गया है। किसी भी वर्ग के महिला और पुरुष इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जून 2021 से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इच्छुक युवा उद्योग विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिहार उद्यमी योजना का नोटोफिकेशन आने के बाद इसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले निबंधन करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत निबंधन हेतु आवेदकों के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। इसके साथ ही उनका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर एक दूसरे से लिंक होना चाहिए। विभाग द्वारा एक आधार कार्ड पर एक ही निबंधन स्वीकृत होगा। आवेदन के दौरान आवेदकों को प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके क्षेत्र के संबंध में भी जानकारी देनी होगी।

इस योजना के लाभ हेतु आवेदकों को उद्योग विभाग की वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in पर चेक करते रहना होगा। इस वेबसाइट पर इस योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी जहां इच्छुक लोग सूचना प्राप्त कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त अधिक जानकारी के लिए उद्योग विभाग से भी संपर्क किया जा सकता है।