Connect with us

BIHAR

बिहार में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 9746 पदों पर बहाली प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी डिटेल्स।

Published

on

WhatsApp

रेवेन्यू एंड लैंड रिफॉर्म डिपार्टमेंट द्वारा राज्य में भूमि के दूसरे लेवल का निरक्षण करवाने के हेतु खास निरक्षण कानूनगो, अमीन तथा सेटेलमेंट आफिसर के 9746 पोस्ट पर नियुक्ति की प्रोसेस आरंभ कर दी गई है। उसके हेतु डिपार्टमेंटल वेबसाइट के जरिए से ऑनलाइन एप्लीकेशन 16 नवंबर तक मांगे गये हैं। उसके अन्तर्गत विशेष निरक्षण अमीन के 8244 पोस्ट पर नियुक्ति होनी है। 2 दो साल के हेतु संविदा पर होने वाली इस नियुक्ति की विशेष बात यह है कि वेकेंसी के मुकाबले तीन गुना लोगों को काउंसलिंग के हेतु बुलाया जायेगा।

सिलेक्टेड मेरिट लिस्ट बनायी जायेगी, जो 31 मार्च, 2024 तक प्रभावोत्पादक रहेगी। मतलब , यदि कोई व्यक्ति चयन होने के उपरांत ज्वाइन नहीं करता है एवं सर्विस के दौरान डिसमिस करवा दिया जाता है, तो उसी लिस्ट के आधार पर दूसरे को अवसर प्रदान किया जायेगा। विशेष निरक्षण लिपिक के 744 पोस्ट हैं। अमीन को मानदेय के रूप में ₹25000 प्रतिमाह मिलेंगे। मिनिमम क्वालिफेक्शन ग्रेजुएशन होनी चाहिए। विशेष निरक्षण अमीन के 8244 पोस्ट हैं। सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा वाले ही अमीन के हेतु कुशल होंगे। 31000 पारिश्रमिक दिया जायेगा। विशेष निरक्षण कानूनगो के 758 पोस्ट के हेतु सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के सहित 2 वर्ष का मिनिमम एक्सपीरियंस भी मांग है। सेटेलमेंट ऑफिसर को 36 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय प्रदान किया जाएगा। मोबाइल लैपटॉप इत्यादि के हेतु 4000 प्रति माह 12 महीने तक मिलेंगे।

कह दें कि जमीन निरक्षण के हेतु संविदा पर होने वाली बहाली के हेतु डिपार्टमेंट की वेबसाइट (https:// state.bihar.gov.in.lrc) पर ऑनलाइन हुई एप्लीकेशन की प्रोसेस 16 नवंबर तक चलेगी। फॉर्म भरने की अखरी डेट 16 नवंबर, दोपहर 12 बजे से एक मिनट पहले तक तय है। मैक्सिमम ऐज की गणना एक जनवरी, 22 के प्रभाव से की जायेगी। विशेष निरक्षण कानूनगो एवं अमीन के हेतु मिनिमम ऐज 18 वर्ष रखी गयी है। मैक्सिमम ऐज सामान्य के हेतु 37, पिछड़े वर्ग के हेतु 40 तथा SC, ST वर्ग के हेतु मैक्सिमम ऐज लिमिट 42 वर्षनिर्धारित है। लिपिक के हेतु मिनिमम ऐज 21 वर्ष है। सभी पोस्ट के हेतु भिन्न भिन्न मेधा सूची बनेगी।