Connect with us

BIHAR

बिहार में मिलेगी 4 से 6 रुपये प्रति वर्गफुट की दर से मिलेगी जमीन, औद्योगिक भूमि का आवंटन हुआ शुरु।

Published

on

WhatsApp

बिहार के प्लग एंड प्ले औद्योगिक क्षेत्रों में चार से छह रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से शेड आवंटित किए जाएंगे। बिहार में इस प्रकार की 55 हजार 605 स्क्वेयर फुट के शेड मौजूद हैं। निवेशकों को भी जमीन इसी क्षेत्र में आवंटित किया जाएगा। यह शेड हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, जहानाबाद के औद्योगिक क्षेत्रों में मौजूद हैं। इसी बीच आवंटन की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। इसके संबंध में बियाडा की ओर से जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जाएगा। बियाडा के अनुसार प्लग एंड प्ले परिसर में निवेशकों को 15 साल की लीज रेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना होगा।

टेक्सटाइल एवं लैदर पॉलिसी के अंतर्गत इसकी सम्पूर्ण कवायद पूरी की जाएगी। इस पूरे क्षेत्र में टैक्सटाइल और लैदर वस्तुओं के निर्माण यूनिट की स्थापना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इन सभी जगहों पर पॉलिसी के अंतर्गत दिए जाने वाले इन्सेंटिव दिये जायेंगे। भागलपुर में प्लग एंड प्ले सुविधा वाले परिसर में 23 हजार 490 वर्गफुट, मुजफ्फरपुर में 16 हजार 740 वर्गफुट, हाजीपुर में 12 हजार 375 वर्गफुट और जहानाबाद में 3 हजार वर्गफुट में आवंटन के लिए जमीन उपलब्ध है।

पटना में भी लगभग दो लाख वर्ग फुट क्षेत्र प्लग एंड प्ले इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है। प्लग एंड प्ले सुविधा युक्त शेड में निवेशक को अपनी मशीन ले जानी होती है। शेष सुविधाएं वहां पहले से मौजूद होती हैं। इस शेड को केवल किराये पर उपलब्ध कराए जाते हैं।

बियाडा के औद्योगिक क्षेत्रों में लैंड आवंटन की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। खासकर पटना जिले में सिकंदरपुर और बिहटा औद्योगिक क्षेत्र में कपड़ा और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लिए भूमि आवंटन खोला गया है। इन औद्योगिक क्षेत्र से पटना एयरपोर्ट की दूरी महज 30 किमी ही है। इसे हाल ही में अधिसूचित किया गया है। इसी प्रकार मेगा फूड पार्क मुजफ्फरपुर में भूमि आवंटन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है। यहां कुल 103 एकड़ भूमि है। यहां विकास कार्य चल रहा है।