Connect with us

BIHAR

बिहार में पर्यटकों को रेंट पर दी जाएगी बाइक और कार, पर्यटन करना होगा सरल

Published

on

WhatsApp

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा निरंतर कार्य जारी है। इसी बीच आगरा जाने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। दरअसल पर्यटन विभाग द्वारा देश में चयनित पर्यटन स्थल पर पर्यटकों को बाइक राइडिंग की सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं बिहार में विदेशों से आए पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। बिहार के गया, राजगीर और नालंदा जिले में अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं। पर्यटकों को सुविधा के लिए पर्यटन विभाग की ओर से दिसंबर महीने से पर्यटकों को किराए पर बाइक उपलब्ध कराई जाएगी। इसकी मदद से पर्यटकों को घूमने में दिक्कत नहीं होगी।

पर्यटकों को रेंट पर उपलब्ध कराई गई बाइक में जीपीएस लगा रहेगा। इसके साथ ही वहां के नजदीकी थानों में उस बाइक को पूरी जानकारी रहेगी जिससे पर्यटकों को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। पर्यटकों को 24 घंटों तक बाइक उपलब्ध कराया जाएगा। पर्यटकों को पुनः बाइक लेने के लिए ऑनलाइन निबंधन करने के साथ रेंट भरना होगा।

बाइक के लिए विभाग और एजेंसी के बीच समझौता होगा। साथ ही विभाग की ओर से बाइक के लिए पर्यटकों से लेने वाले किराए का भी निर्धारण होगा। इसके लिए विभाग की ओर से शीघ्र ही विज्ञापन की मांग की जाएगी। गया, नालंदा और राजगीर में इस योजना के सफल होने के आसार हैं। इस स्कीम में बाइक और स्कूटर किराये पर लिये जा सकेंगे।
इस स्कीम के माध्यम से पर्यटन विभाग द्वारा अधिक संख्या में पर्यटकों को आकर्षित किया जाएगा। इसके लिए प्रथम बार विभाग द्वारा रेंटल बाइक स्कीम क्रियान्वित करने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इस स्कीम के अंतर्गत प्रारंभिक स्तर में टु व्हिलर को मंजूरी दी गई है।