Connect with us

BIHAR

बिहार में पटना के बाद इन जिलों में CNG फिलिंग स्‍टेशन की होगा शुरु, महंगे पेट्रोल-डीजल की समस्या से मिलेगी मुक्ति।

Published

on

WhatsApp

पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि होने की वजह से सीएनजी वाहनों की मांग में काफी वृद्धि हुई है। परंतु सीएनजी वाहनों की तुलना में सीएनजी फिलिंग वाले पंप की संख्या काफी कम है। फिलहाल बिहार के कुछ चयनित शहरों में ही सीएनजी फ‍िलिंग स्‍टेशन मौजूद हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मार्च महीने तक भोजपुर, बक्सर, जहानाबाद और अरवल जिले में 6 नए सीएनजी फिलिंग स्‍टेशन खोले जाएंगे।

इसके साथ ही भोजपुर जिले में 6 हजार लोगों के घरों में पीएनजी का कनेक्शन देकर गैस आपूर्ति की शुरुआत की जाएगी। विगत दिन ही आरा के एक होटल में आईओसीएल कंपनी के द्वारा बिहार में पहले ग्राहक मिलाप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में कंपनी के महाप्रबंधक द्वारा इन उक्त बातों की जानकारी दी गई। वर्तमान समय में भोजपुर और जहानाबाद जिले में सीएनजी के आठ पंप संचालित हैं। इसकी सफलता को ध्यान में रखते हुए मार्च महीने तक छह पंपों पर सीएनजी व्यवस्था चालू करने का निर्णय लिया गया है।

पहले मिलाप 2022 कार्यक्रम में मौजूद ग्राहकों में ट्रांसपोर्टर, होटल संचालक, पेट्रोल पंप संचालक के साथ अन्य ग्राहकों को सीएनजी और पीएनजी से होने वाले एक्स्ट्रा लाभ के विषय में जानकारी दी गई। इसके साथ ही लोगों को इस गैस और गैसों की अपेक्षा काफी सुरक्षित और सस्ता होने के साथ इससे मिलने वाली अधिक माइलेज के बारे में जानकारी दी गई।

ट्रांसपोर्टरों की मांग पर शीघ्र ही पुरानी बड़ों में सीएनजी लगाने की व्यवस्था की जाएगी जिसका आश्वासन महाप्रबंधक द्वारा दिया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर वाहनों को तेल लेने में समस्या है, उन सभी स्थानों को चयनित कर ट्रांसपोर्टरों की सुविधा को देखते हुए नए सीएनजी पंप लगाए जाएंगे। इसी बीच जहानाबाद के संचालक मनोज सर्विस स्टेशन को बेस्ट डीलर के अवार्ड से पुरस्कृत किया गया।

मार्च महीने तक भोजपुर जिले में 5 हजार से 6 हजार घरों में पीएनजी चालू करने भी बात कही गई। जिला परिवहन पदाधिकारी चितरंजन प्रसाद की ओर से पेट्रोल पंप और बस, ट्रक, ऑटो को सीएनजी में बदलने के दौरान किसी भी प्रकार का सहयोग परिवहन विभाग से देने का आश्वासन दिया। इस मौक पर पेट्रोल पंप संचालक बक्सर के विधायक शंभू नाथ यादव, आईओसीएल महाप्रबंधक पटना और उप महाप्रबंधक पटना के अलावे सैकड़ों ग्राहक मौजूद थे।