Connect with us

BIHAR

बिहार के नबीनगर एनटीपीसी प्लांट की तीसरी उत्पादन इकाई हुई शुरू, राज्य में बेहतर होगी बिजली आपूर्ति

Published

on

WhatsApp

औरंगाबाद जिले के नवीनगर पावर जेनरेटिंग कंपनी लिमिटेड में तीसरी इकाई के आरंभ होते ही यहां से 1980 मेगावाट विद्युत का प्रोडक्शन होने लगा। मंगलवार की रात से आखरी यूनिट से विद्युत का प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है। NPGC में 660 मेगावाट इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस करने वाली तीन यूनिट्स की स्थापना की जानी थी। प्रथम इकाई से कॉमर्शियल 660 मेगावाट इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन 6 सितंबर 2019 को करवाया गया था। दूसरी इकाई से 23 जुलाई 2021 को 660 मेगावाट और तीसरी इकाई से 660 मेगावाट कॉमर्शियल विद्युत का उत्पादन मंगलवार की रात से आरंभ हो गया।

अब इस विद्युत घर से पूरी कैपेसिटी मतलब कि टोटल 1980 मेगावाट विद्युत उत्पादन किया जाने लगा। विद्युत घर की स्थापना के वक्त यह उद्देश NPGC एवं बिहार सरकार ने तय किया था। NGPC के CEO आर. के. पांडेय द्वारा बताया गया कि 660 मेगावाट पर यूनिट के हेतु नौ हजार मीट्रिक टन कोयला की खपत तथा 15 क्यूसेक पानी की खपत हर रोज प्रति यूनिट के हिसाब से होगी। इस मध्यम पर पहले से दो इकाई के हेतु 18 हजार मीट्रिक टन कोयला एवं 30 क्यूसेक जल की खपत हर रोज होती थी। अब तीसरी इकाई से विद्युत उत्पादन आरंभ होने पर टोटल 27 हजार मीट्रिक टन कोयला की खपत एवं 45 क्यूसेक पानी की खपत तीनों इकाई की होगी।

CEO द्वारा बताया गया कि इस जोन में विद्युत उत्पादन करने में एनटीपीसी NGPC अव्वल रहा है। विद्युत प्रोडक्शन कराने में किसान, मजदूर, जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन का सहायता मिलता रहा है। CEO द्वारा बताया गया कि उत्पादित विद्युत का 85% भाग बिहार सरकार को दिया जा रहा है। NGPC प्रोजेक्ट में उद्देश के अनुसार विद्युत उत्पादन आरंभ हो चुका है। अब प्रबंधन दूसरे ब्लॉक को लेकर रणनीति बनाने में जुटा हुआ है।

दूसरे ब्लॉक से विद्युत प्रोडक्शन के हेतु जमीन एवं जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं। बिजली, पानी, कोयला का एग्रीमेंट जरूरत के मुताबिक बढ़ाने की बात कही जा रही है। सरकार विद्युत उत्पादन के दूसरे फेज के हेतु जरूरी संसाधन उपलब्ध कराएगी। विद्युत उत्पादन अगले वित्तीय वर्ष में होने की अनुमान है।