Connect with us

BIHAR

बिहार में जाम की समस्या से मिलेगा निजात, राज्य के 28 जिलों में बनेगा यातायात थाना

Published

on

WhatsApp

बिहार में रोड ट्रैफिक की दिक्कतें व रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए स्टेट गवर्नमेंट द्वारा 28 नये पुलिस जिलों में ट्रैफिक थाना खोलने का फैसला किया गया है। संबंधित जिलों के जिला अधिकारी व पुलिस सुपरिन्टेन्डेन्ट उसके हेतु स्थान की तलाश करेंगे। फिलहाल में राज्य के 12 जिलों में 15 ट्रैफिक थाने ही कार्यशील हैं।

होम डिपार्टमेंट के अपर चीफ सेक्रेटरी की शिक्षकत्‍व में हुई सड़क सुरक्षा संबंधित मीटिंग में कहा गया है कि 28 जिलों में न्यू ट्रैफिक स्टेशन के सर्जन को लेकर कार्यवाही करवाई जा रही है। उसको लेकर ट्रैफिक IG से डिटेल विवरण मांगी गयी है। उसमे प्रपोज़्ड, ट्रैफिक स्टेशन इमारत निर्माण के हेतु जमीन की उपलब्धता की इनफॉर्मेशन स्पष्ट रूप से देनी होगी। ट्रैफिक आइजी की रिपोर्ट पर होम डिपार्टमेंट संबद्ध, DM- SP को जमीन उपलब्ध करवाने के हेतु प्रदर्शित करेंगे। जिला लेवल पर ट्रैफिक DSP इस दिशा में होने वाली कार्यवाही में जरूरत समन्वय संस्थापित कर सहायता करेंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

होम डिपार्टमेंट द्वारा बिहार पुलिस इमारत निर्माण वणिक् से भी ट्रैफिक स्टेशन इमारत निर्माण को लेकर स्थल की जरूरत एवं इमारत के स्वरूप का प्राक्क्थन करते हुए अलग से टेंडर मांगा है। उनको प्रेजेंटेशन के जरिए से बताना होगा कि न्यू ट्रैफिक स्टेशन के इमारत कैसे होंगे एवं उसके हेतु कितनी भूमि की जरूरत पड़ेगी ? मीटिंग में होम डिपार्टमेंट के सचिव, मुख्य सचिव, ट्रैफिक IG, परिवहन आयुक्त, रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के मुख्य इंजीनियर, बेल्ट्रॉन के प्रतिमूर्ति, अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर सह नोडल पद अधिकारी एवं PMU के मैनेजर भी उपस्थित रहे।

मीटिंग में पटना सिविल कोर्ट प्रांतभूमि में पार्किंग की दिक्कतों पर भी वार्तालाप हुई। फैसला लिया गया कि उसके हेतु पटना नगर निगम व्यवहार कचहरी के नजदीक गंगा नदी के तट पर उपलब्ध जमीन पर पार्किंग की व्यवस्था डेवलपमेंट करने की प्लान तैयार करे। कहा गया कि जिले में पुलिस-प्रशासन द्वारा प्रबंध वाहनों के रखरखाव को लेकर 20 एकड़ भूमि अंकित कर ली गयी है। ट्रैफिक IG को बताया गया है कि वे ऐसा टेंडर तैयार करें, उससे उक्त भूखंड का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जा सके।