Connect with us

BIHAR

बिहार में जल्द होगी सातवें चरण की शिक्षक बहाली, जानें कब से शुरू होगी प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

बिहार में 7वें चरण की टीचर्स वेकैंसी को लेकर एजुकेशन मिनिस्टर विजय कुमार चौधरी द्वारा बताया गया है की वेकैंसी के प्रॉसेस में सितंबर माह के आखिर तक आरंभ करवा दिया जाएगा। उनके द्वारा यह भी बताया गया की छठे लेवल की टीचर्स वेकैंसी के प्रॉसेस को अगस्त माह के अंत तक पूरा करवा लिया जाएगा। उसके उपरांत 7वें लेवल की टीचर्स वेकैंसी की प्रोसेस आरंभ हो जाएगी।

एजुकेशन मिनिस्टर विजय कुमार चौधरी द्वारा बताया गया की 6 लेवल की टीचर्स वेकैंसी प्रॉसेस के अंतर्गत अभी अधिकृत चल रही है। छठे लेवल की टीचर्स वेकैंसी की इस प्रोसेस को अगस्त माह के आखिर तक पूर्ण करवा लिया जाएगा। इस समय होने वाली सभी दिक्कतों को अगले लेवल मतलब की 7वें लेवल की वेकैंसी प्रोसेस में दूर करवा लिया जाएगा।

एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा बताया गया की बिहार में टीचर्स नहीं मिल पाने जैसी कोई सिचुएशन नहीं है। गवर्नमेंट द्वारा सभी टीचर्स कैंडिडेट को अपनी मर्जी के मुताबिक़ नियोजन इकाइयों में अप्लाई करने की व्यवस्था दी थी। इसी वजह से कैंडिडेट सही नियोजन इकाई के सामने ठीक समय पर उपस्थित नहीं हो पाए एवं बहुत सारी सीट रिक्त रह गई। इन सारे बातों का ध्यान रखते हुए 7वें लेवल की वेकैंसी की जाएगी।

एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा यह भी बताया गया की 7वें लेवल की वेकैंसी के हेतु नए मापदंड तैयार करवाए जा रहे हैं। इस माह के आखिर तक छठे लेवल की वेकैंसी प्रोसेस पूरी हो जाने के उपरांत सभी जिलों से खाली सीटों की सूची ली जाएगी। उसके उपरांत सितंबर माह के आखरी तक 7वें लेवल की टीचर्स वेकेंसी की प्रोसेस निश्चित तौर पर आरंभ करवा दिया जाएगा।

छठे लेवल में प्राइमरी टीचर्स के 90762 पदों पर नियोजन की प्रोसेस साल 2019 के जुलाई माह में आरंभ की गयी थी। यह प्रोसेस खास काउंसिलिंग चक्र के अंतर्गत 18 अप्रैल तक चलवाई गयी। इस समय तकरीबन 42000 शिक्षकों का सिलेक्शन हुआ। सिलेक्टेड टीचर्स को विभिन्न स्कूलों में नियोजन भी मिल गई है। उसके अतिरिक्त तकरीबन डेढ़ सौ ऐसी नियोजन इकाइयां हैं, जो नगर पंचायत में उत्क्रमित होने की कारण से नियुक्ति की प्रोसेस आरंभ नहीं कर पाए।