Connect with us

BIHAR

बिहार में घाघरा नदी पर पुल का होगा निर्माण, सिताब दियारा से छपरा की दूरी होगी कम

Published

on

WhatsApp

सिताब दियारा से छपरा की दूरी को कम करने के लिए बिहार सरकार की ओर से घाघरा नदी पर पुल के निर्माण की घोषणा की गई है। स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में छपरा से सिताब दियारा की दूरी 40 किमी है। घाघरा नदी पर पुल के निर्माण के पश्चात इसकी दूरी कम होकर 15 किमी हो जाएगी। इसके साथ ही छपरा और सारण से कनेक्टिविटी बढ़ जायेगी।

सीएम के अनुसार पीपा पुल के निर्माण के साथ ही उसके आगे पहुंच पथ का भी निर्माण किया जाएगा। इस गांव के प्रत्येक परिवार से बातचीत कर उनकी समस्याओं के तत्काल निवारण कर निर्देश जिलाधिकारी को दिया गया। साथ ही किसी प्रावधान की आवश्यकता के अनुसार उसके प्रस्ताव को शीघ्र ही देने को कहा गया। शनिवार के दिन सीएम द्वारा लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्म स्थली सारण जिले के सिताब दियारा का भ्रमण कर विकास कार्यों का निरीक्षण करने के बाद कही गई।

मुख्यमंत्री की ओर से निरीक्षण के क्रम में लोकनायक स्मृति भवन सह पुस्तकालय, प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा रिंग बांध पर किये गए कटाव निरोधी कार्य एवं सिताब दियारा से मुख्य पथ तक नवनिर्मित पथ का जायजा लिया।

लोकनायक स्मृति भवन सह पुस्तकालय में स्थापित लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं उनकी धर्मपत्नी स्व प्रभावती देवी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया गया। इसके साथ ही यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण किया जाएगा जिसका नाम स्व प्रभावती देवी रखा गया है। वर्तमान समय में इस अस्पताल में 30 बेड की क्षमता है और आने वाले समय में इस अस्पताल का विस्तार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसकी चहारदीवारी का निर्माण किया जाएगा और चिकित्सकों के रहने की भी व्यवस्था की जाएगी। पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत इस गांव की ग्रामीण सड़कों का चौड़ीकरण कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को निर्देश दिया गया।

सीएम द्वारा सिताब दियारा रिंग बांध पर किये गए कटाव निरोधी कार्य की सराहना की गई। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस रिंग बांध का जो हिस्सा उत्तर प्रदेश में पड़ रहा है, उसे दुरुस्त करने के लिए वहां के संबंधित विभाग से बात करें। इसके निर्माण में अगर आवश्यकता हुयी तो इसका खर्च बिहार सरकार वहन करेगी।