Connect with us

BIHAR

बिहार में गंगा नदी पर इस जगह एक और नए पुल का होगा निर्माण, केंद्र सरकार की ओर से मिली मंजूरी।

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार की ओर से परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु कई रोड और पुल का निर्माण किया जा रहा है। इसी बीच बिहार में गंगा नदी पर एक अन्य नए पुल के निर्माण की खबर सामने आई है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से बेगूसराय के मटिहानी से शाम्हो के बीच नए पुल के निर्माण को लेकर मंजूरी दे दी गई है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इस प्रस्ताव को नेशनल हाईवे आथिरटी आफ इंडिया को भेज दिया है। इस पुल के निर्माण के पश्चात बेगूसराय में गंगा पर पुल की संख्या तीन हो जाएगी।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को बेगूसराय के मटिहानी से शाम्हो के बीच गंगा नदी पर पुल के निर्माण का प्रस्ताव पहले ही भेज दिया गया था। परंतु इसे भारतमाला अथवा किसी अन्य योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जा सका। इसके पश्चात सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इसे एनएच आरिजनल योजना से अनुमति प्रदान कर दिया गया। इस प्रकार की योजना हेतु मंत्रालय के स्तर पर लगभग 10 हजार करोड़ रूपए बजट तैयार किया गया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से एनएचएआइ को इस प्रोजेक्ट को पूरी प्राथमिकता देने का निर्देश दिया।

गंगा नदी पर विभिन्न निर्माधीन और प्रस्तावित पुल हैं। इसमें शाहपुर–दिघवारा पुल, जेपी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल, गांधी सेतु के समानांतर पुल, कच्चीदरगाह–बिदुपुर सिक्स लेन पुल, बख्तियारपुर–ताजपुर पुल, राजेंद्र सेतु के समानांतर पुल और मनिहारी–साहिबगंज पुल शामिल हैं। इसके साथ ही भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल के प्रस्ताव को पहले भेज दिया गया था।