Connect with us

BIHAR

बिहार में केंद्र सरकार की ओर से 10 स्टेट हाइवे के निर्माण को मिली मंजूरी, जाने किन जिलों को होगा लाभ।

Published

on

WhatsApp

बिहार में दस स्टेट हाईवे के निर्माण की शुरुआत शीघ्र ही की जाएगी। इन सड़कों का निर्माण कार्य एशियन विकास बैंक के सहयोग से पूरा किया जाएगा। दरअसल बिहार सरकार द्वारा तैयार किए गए दस सड़कों के प्रस्ताव को लेकर केंद्र सरकार ने सहमति दे दी है। विगत दिनों ही विकास आयुक्त की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा कुल 500 किमी लंबाई में इन सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव पर मुहर लगाया गया। इन सड़कों से संबंधित प्रस्ताव को तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दिया गया था। इन सड़कों के निर्माण से भागलपुर और मुजफ्फरपुर के साथ 13 जिलों को लाभ होगा।

पथ निर्माण विभाग की ओर से वर्तमान वित्तीय वर्ष में दस स्टेट हाईवे और एक पुल के निर्माण का फैसला किया गया है। इसके अंतर्गत सुपौल में गणपतगंज से परवा तक 53 किमी की लंबाई में स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही 71.6 किमी की लंबाई में छपरा और सीवान से होकर गुजरने वाली मांझी-दरौली गुठनी सड़क का निर्माण किया जाएगा।

इसी प्रकार बक्सर में ब्रह्मपुर-कुरानसराय-इटाढ़ी-सरंजा-जालीपुर सड़क का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 81 किमी होगी। वहीं 41.6 किमी की लंबाई में नवादा और गया से होकर गुजरने वाली वनगंगा-जेठियन गहलोर-भिंडस स्टेट हाइवे का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त भोजपुर में आरा-एकौना-खैरा सहार सड़क का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 32.3 किमी होगी।

वहीं 41.1 किमी की लंबाई में मधुबनी-राजनगर-बाबूबरही-खुटौना स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाएगा। साथ ही 51.35 किमी की लंबाई में सीतामढ़ी और मधुबनी से होकर गुजरने वाली सीतामढ़ी-पुपरी-बेनीपट्टी स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाएगा। बांका और भागलपुर से होकर गुजरने वाली धोरैया-इंग्लिश मोड़-असरगंज स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 58 किमी होगी। साथ ही 45 किमी की लंबाई में अतरवेल-जाले स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाएगा।

इन सड़कों के अतिरिक्त मुजफ्फरपुर में हथौड़ी-आथर-बभनगामा-औराई पथ में आथर-बभनगांवा के बीच बागमती नदी पर उच्चस्तरीय पुल और पहुंच पथ का निर्माण किया जाएगा। बिहार राज्य पथ विकास निगम के माध्यम से सभी स्टेट हाईवे का निर्माण किया जाएगा। निर्माण होने वाले 10 स्टेट हाईवे में तीन एसएच पहले से हैं जबकि 7 एसएच के लिए डीपीआर तैयार है। परंतु सभी सड़कों की चौड़ाई 10 मीटर से कम है। एडीबी के सहयोग से इनकी चौड़ाई को 10 मीटर तक किया जाएगा। सड़कों के चौड़ा होने से संबंधित शहरों में ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आवागमन में लगने वाले समय में भी कमी आएगी।