Connect with us

BIHAR

बिहार में किस जगह बनेगा फार्मा पार्क, पैथोलॉजी और सर्जरी सामान के सात दवाइयों का होगा उत्पादन।

Published

on

WhatsApp

बिहार के जिलों में सर्जिकल और फार्मा पार्क की स्थापना की जाएगी। इसका मुजफ्फरपुर के जिले बेला औद्योगिक क्षेत्र की इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड की जमीन पर विकास किया जाएगा। फिलहाल आईडीपीएल की फैक्ट्री बंद है जिसकी वजह से राज्य सरकार द्वारा इसके जमीन को वापस ले लिया जाएगा। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार की ओर से इसकी प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। नियमानुसार बियाडा द्वारा बंद बड़ी फैक्ट्रियों की जमीन आवंटन को रद्द किया जा सकता है। इसके अंतर्गत आईडीपीएल की 25 एकड़ जमीन का आवंटन रद्द किया जा चुका है और शेष की प्रक्रिया जारी है। दूसरी ओर इस संस्थान की जमीन को केंद्रीय केमिकल एवं फर्टीलाइजर मंत्रालय भी बियाडा को देने पर सैद्धांतिक तौर पर सहमत है।

मुजफ्फरपुर के बेला औद्योगिक क्षेत्र में 65 एकड़ में आईडीपीएल की फैक्ट्रियां थीं। बियाडा की ओर से इसके 25 एकड़ जमीन को सर्जिकल और फार्मा पार्क के लिए चिह्नित किया गया है। इस पार्क में दवा, पैथोलॉजी और सर्जरी के सामान के साथ-साथ मास्क, पीपीई किट, ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर, सूई, कॉटन, ग्लब्स और टेस्ट किट आदि की उत्पादन वाली यूनिट की स्थापना होगी। बियाडा के फार्मा और सर्जिकल पार्क में दवा और इससे संबंधित क्षेत्र में निवेश करने वालों को बड़ा मौका मिलेगा। बियाडा द्वारा इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करके दिया जाएगा। वहीं निवेशक केवल अपनी फैक्ट्रियां लगाएंगे।

सन् 1977 में मुजफ्फरपुर के बेला औद्योगिक क्षेत्र में 65 एकड़ भूमि में इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड की स्थापना हुई थी। इस फैक्ट्री में नियासिन जैसी विटामिन बी-3 कंपोजीशन, एसिटिक एसिड और दवाओं के लिए कच्ची सामग्री को तैयार करने का कार्य किया जाता था। यहां से दवाई फैक्ट्रियां कच्ची सामग्रियां खरीदती थीं परंतु कारणवश अप्रैल 1996 में यह फैक्ट्री बंद हो गई। वर्ष 2019 में केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से आईडीपीएल को बंद करने और इसके कर्मचारियों को वीआरएस देने का निर्णय लिया गया था। मंत्रिमंडल द्वारा कर्मचारियों के बकाया और अन्य देनदारी को पूरा करने के लिए 172 करोड़ की राशि भी दी गई थी जिसे पूरा कर लिया गया है।