Connect with us

BIHAR

बिहार में औद्योगिक विकास को मिलेगी नई दिशा, स्थापित होंगे 10 हजार छोटे उद्योगों, उद्योग मंत्री ने की घोषणा।

Published

on

WhatsApp

सरकार की ओर से बिहार में उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके फलस्वरूप यहां के लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इस बात की जानकारी बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ द्वारा दी गई है। इसके प्रथम चरण में लगभग दस हजार छोटे उद्योगों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से तीन हजार पांच सौ महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

गुरुवार के दिन मंत्री समीर महासेठ के हाथों से राजपुर में उद्योग विभाग द्वारा अनुदानित कोसी के प्रथम मखाना प्रोसेसिंग यूनिट का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने इन उक्त बातों की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे बिहार के औद्योगिक क्षेत्र में विकास होगा। इसके अलावा लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और राज्य की उत्पादकता में वृद्धि होगी।

उद्योग मंत्री ने एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर प्रीति गोपाल की सराहना की और कहा कि इसकी वजह से महिलाओं में आत्मविश्वास का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि कोसी और मिथिलांचल में मखाना की खेती काफी अधिक होती है। किसानों को उपज का उचित मूल्य मिलने में एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि उद्योग से दिव्यांगों को जोड़ने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उद्योग स्थापना के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए उद्योग विभाग के जीएम से इंडस्ट्रियल क्रॉप की विस्तृत रिपोर्ट की मांग की गई है।

मंत्री ने कहा कि अकुशल मजदूरों को स्थानीय स्तर पर कुटीर उद्योग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बिहार को विकसित करने के लिए बिहार में उत्पादित समान की खरीद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि बेहतर गुणवत्ता का प्रोडक्ट बिहार में होगा। समारोह में एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर प्रीति गोपाल, दिगंबर प्रसाद यादव, एसपी राजेश कुमार भी उपस्थित थे।