Connect with us

BIHAR

बिहार में इन 12 सड़क और बाईपास के निर्माण को मिली मंजूरी, केंद्र सरकार कुल 872 करोड़ करेगी खर्च

Published

on

WhatsApp

बिहार रहने वाले लोगों के हेतु खुशखबरी सामने आ रही है। बिहार के कई नगरों में नई पथ एवं बायपास बनाने के हेतु केंद्र सरकार द्वारा करोड़ो रुपये की धनराशि की स्वीकृति दें दी गई हैं।

केंद्र सरकार द्वारा बिहार में CRAF योजना के अंतर्गत लगभग 120.79 किलोमीटर लंबाई में 12 सड़कों के निर्माण के हेतु 872,52 करोड़ रुपये को स्वीकृति दे दी गई है। इस प्लान के अंतर्गत मुख्य जिला सड़कों का लगभग 82.69 किलोमीटर लंबाई में लगभग 494.16 करोड़ रुपये एवं बाइपास का निर्माण लगभग 38.1 किलोमीटर लंबाई में लगभग 378.84 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण करवाया जायेगा।

केंद्र सरकार की योजना के तहत बिहार के जिन 12 सड़कों और बाईपास निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है उनमें छितनावां (एनएच-30)- उसरी (दानापुर-शिवाला पथ निर्माण विभाग रोड), परसा बाइपास रोड, मीठापुर खगौल मेन रोड-बीडी कॉलेज रोड-गौरिया मठ-मीठापुर बी एरिया रोड-मीठापुर एनएच-30 रोड और लिंक रोड, इटरही-धनसोई रोड, गरखा बाइपास रोड, अमनौर बाइपास, आरसीसी ब्रिज अखाड़ा घाट के नजदीक, गया शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग-83 का बायां हिस्सा, मैरवा-धरौली रोड, रिविलगंज से विशुनपुरा बाइपास, निधि चौक से रेलवे स्‍टेशन महावीर मंदिर चौक, अमनौर बाइपास व जहानाबाद बाइपास के अंत से शुरू होने से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-83 का शेष हिस्सा शामिल हैं।

पथ निमार्ण मंत्री ने PM का किया धन्यवाद
बिहार पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने सड़क योजना को स्वीकृति मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्‍यवाद किया है। नितिन नबीन द्वारा बताया गया कि वक्त – वक्त पर पाथ निर्माण की समीक्षा निरंतर की जा रही है एवं आवागमन में गुणात्‍मक सुधार के हेतु उनका डिपार्टमेंट प्रयत्‍नशील है।

नितिन नवीन के निर्देश
निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा पदाधिकारियों को निर्देश दिए है कि CRAF योजना में सड़कों का निर्माण NH के मानक के अनुरूप करें। उसमे क्रस्ट थिकनेस, पेवमेंट की चौड़ाई का आवश्यक ध्‍यान रखें। केंद्र सरकार से प्राप्‍त धनराशि का पूर्ण इस्तेमाल करते हुए वक्त रहते इन पथ का निर्माण हो जाना चाहिए।