Connect with us

BIHAR

बिहार में इन शहरों में लगेंगे टेक्सटाइल यूनिट, कामगारों को कमाई के अलावा मिलेगा इतना वेतन।

Published

on

WhatsApp

बिहार के निवासी तथा मुंबई में कार्य कर रहे 21 एंटरप्रेन्योर ने गुरुवार को इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट के शीर्ष आफ ऑफिसरों से भेटघाट की। उन लोगों ने बिहार स्थित ढाका, मोतिहारी तथा अन्य दूसरी स्थानों पर नयी कपड़ा यूनिट लगवाने की इच्छा प्रकट की है। इस उपलक्ष्य में एक कार्य प्लान भी तशामिल की है। इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट के ऑफिसरों ने उन्हें कहा कि बिहार में टेक्सटाइल सेक्टर में अच्छी पोसिबिलिटी है।

इस उपलक्ष्य में इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव संदीप पोंड्रिक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैडल पर जानकारी भी जारी की है। सूत्रों के मुताबिक एंटरपर्नर जजको बिहार की टेक्सटाइल इन्वेस्टमेंट से कंक्टेड पॉलिसी भी पसंद आयी है। उस पॉलिसी के अंतर्गत बिहार में स्थापित होने वाले प्राइवेट एरिया ककी टेक्सटाइल यूनिट में कार्य करने वाले वर्कर को भी गवर्नमेंट 5000 रुपये तक हर माह प्रदान करेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

उसमे अर्ध कुशल को 3000, कुशल को 4000 तथा पूर्ण योग्य वर्कर को 5000 रुपये तक वेतन देगी। यह उनके फर्म की ओर से तय वेतन के अलावा होगा। उसके अतिरिक्त पूंजीगत प्रत्यावर्तन , रोजगार प्रत्यावर्तन, बिजली प्रत्यावर्तन, भाड़ा प्रत्यावर्तन , पेटेंट प्रत्यावर्तन सहित कई प्रकार के प्रोत्साहन देने की एलान की गयी है। बिहार के ऑफिसरों ने उन उद्यमियों को कहा कि बिहार में देश भर के टेक्सटाइल योग्य वर्कर में 60% अकेले बिहार के हैं। अधिकतर ज्यादातर योग्य श्रमिक हैं।

इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट से मिली सूचना के अनुसार 39 जीविका दीदियों ने 900 से ज्यादा औद्योगिक स्टिचिंग मशीनों व इक्विपमेंट के हेतु ऑर्डर दे दिये हैं। उनके माध्यम से इंडस्ट्रियल एरिया मुजफ्फरपुर में एक एकीकृत बैग निर्माण यूनिट एस्टेब्लिश की जानी है। उनके हेतु कच्चे माल तथा मार्केट का निरक्षण कर लिया गया है। आशा है कि 22 दिसंबर को यह यूनिट आरंभ हो जायेंगी।