Connect with us

BIHAR

बिहार में इन जगहों पर 6 और नये औद्योगिक क्षेत्र की तैयारी, 499 करोड़ के 51 परियोजनाओं को मिली मंजूरी

Published

on

WhatsApp

बिहार में छह नये औद्योगिक क्षेत्र को अधिसूचित किया गया है। बियाडा के माध्यम से इस औद्योगिक क्षेत्र का संचालन होगा। अधिसूचित किये गये औद्योगिक क्षेत्रों में पटना जिले में सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र, सुपौल औद्योगिक क्षेत्र, सहरसा जिले में बैजनाथ औद्योगिक क्षेत्र, बक्सर जिले में डुमरांव औद्योगिक क्षेत्र, रोहतास जिले में औद्योगिक क्षेत्र, सासाराम और खगड़िया औद्योगिक क्षेत्र शामिल है।

नए औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग स्थापना हेतु 500 एकड़ से अधिक जमीन आवंटित की जाएगी। इन औद्योगिक क्षेत्रों में अब निवेश की तैयारी है। यहां के औद्योगिक प्लॉट की कीमत का भी निर्धारण किया जाएगा। खबर के अनुसार सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में 299.85 एकड़, सुपौल औद्योगिक क्षेत्र में 93.33 , बैजनाथ औद्योगिक क्षेत्र में 48.9, डुमरांव औद्योगिक क्षेत्र में 9.16 सासाराम औद्योगिक क्षेत्र में 79.46 और खगड़िया औद्योगिक क्षेत्र में 4.347 एकड़ जमीन उपलब्ध है। बियाडा नियंत्रित औद्योगिक क्षेत्रों की संख्या में वृद्धि होकर 74 से 80 हो गयी है।

मिली जानकारी के अनुसार चीनी मिलों से ली गयी जमीन भी अधिसूचित करने की प्रक्रिया की भी शुरुआत की जाएगी। औद्योगिक क्षेत्र के अधिसूचित होने से भूमि की उपयोगिता में बदलाव के लिए अनापत्ति की जरूरत नहीं होती है। उदाहरण के लिए कृषि जमीन को औद्योगिक उपयोग के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र लेने की जरूरत नहीं होगी।

राज्य निवेश संवर्धन बोर्ड की 42वीं बैठक का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम चरण की 51 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है जिसके लिए 499.3 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। शुक्रवार के दिन इस आयोजित बैठक में रोहतास में इथेनॉल प्लांट की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

विकास आयुक्त की अध्यक्षता में इस बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव और दूसरे ऑफिसर भी मौजूद थे। इस बैठक में 499.3 करोड़ रुपये की परियोजना लागत के साथ खाद्य प्रसंस्करण, विनिर्माण, कपड़ा क्षेत्रों से 51 परियोजनाओं को प्रथम चरण की मंजूरी दी गई है। इसके अतिरिक्त 342 करोड़ की लागत वाली 13 परियोजनाओं को वित्तीय मंजूरी भी प्रदान की गई है। निवेश संवर्धन बोर्ड की इस बैठक में मोतिहारी में 25 नयी टेक्सटाइल यूनिट लगाने के प्रस्तावों पर सहमति जताई है।