Connect with us

BIHAR

बिहार बोर्ड 12वीं के परीक्षा फॉर्म की प्रक्रिया शुरू, बिहार बोर्ड की ओर से हुई घोषणा

Published

on

WhatsApp

बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं की परीक्षा के संबंध में अहम घोषणा की गई है। इसके अनुसार बोर्ड द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 सत्र के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म भरने के लिए पंजीकरण की शुरुआत कर दी गई है। इसके अनुसार इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2023 में उपस्थित होने वाले रेग्यूलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर
प्राइवेट स्टूडेंट्स फॉर्म भर सकते हैं। वहीं रेग्यलूर स्टूडेंट्स स्कूलों की मदद से अपना परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं और फीस का भी भुगतान कर सकते हैं। 15 फरवरी 2022 से 12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आयोजन परीक्षा फरवरी-मार्च 2023 में किया जाएगा।

प्राइवेट स्टूडेंट्स बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा फॉर्म को भर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात होमपेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद फॉर्म को भरें। इसके पश्चात दस्तावेज़ अपलोड कर शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म में फोटो अपलोड करते समय फोटो की साइज 35 मिमी x 30 मिमी और 400 से 500 केबी के बीच होना चाहिए। साथ ही यह जेपीजी या जेपीईजी मोड में होना चाहिए। उस फोटो में छात्रों के चेहरे का आकार 25 मिमी x 20 मिमी होना चाहिए। वहीं फोटो का बैकग्राउंड सादा सफेद अथवा हल्का हरा रंग का ही होना चाहिए। इसके अतिरिक्त छात्रों के स्कैन किए गए हस्ताक्षर जेपीजी अथवा जेपीईजी मोड में होने चाहिए। इसके अलावा डिटेल्ड में दिशा- निर्देश जानने के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेसबाइट पर विजिट कर सकते हैं।