Connect with us

BIHAR

बिहार बोर्ड ने परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए मांगा सुझाव, एक लाख रुपए तक का मिलेगा इनाम, जानिए प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

बिहार बोर्ड द्वारा उन्नत तकनीकों की मदद से मैट्रिक और इंटर परीक्षा व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड द्वारा सभी डीईओ, विद्यालय, शिक्षक और विद्यार्थियों से सुझाव की मांग की गई है जिसके लिए बोर्ड द्वारा 10 से 19 अगस्त तक का समय दिया गया है। इच्छुक लोग वाट्सअप, ई-मेल, वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर जाकर अपना सुझाव भेज सकते हैं। सबसे बेहतरीन सुझाव वाले 20 लोगों को बिहार बोर्ड द्वारा पुरस्कार दिया जाएगा। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा सभी डीईओ, स्कूल प्राचार्य, शिक्षकों को भेज दी गई है।

खबर के अनुसार बिहार बोर्ड द्वारा अपने स्तर से परीक्षा व्यवस्था में वर्ष 2016 के बदलाव शुरू किये गये हैं। इसमें काफी सारे बाफला किए गए हैं। परीक्षा में नये प्रयोग और आधुनिक तकनीक की वजह से ही कोरोना संक्रमण में भी बोर्ड की ओर से उचित समय पर परीक्षा का आयोजन किया गया और रिजल्ट जारी कर दिया गया।

डीईओ, स्कूल प्राचार्य और शिक्षकों से वॉट्सएप के माध्यम से सुझाव देने के लिए बोर्ड की ओर से 8102926635 नंबर और छात्रों के लिए 8102926664 नंबर जारी किया गया है। इसके अलावा सुझाव भेजने के लिए वोर्ड के ई-मेल आईडी [email protected] और biharboardonline.bihar.gov.in पर एक लिंक दिया गया है। सुझाव देने वाले को अपनी पहचान के साथ मोबाइल नंबर और फोटो अवश्य देना होगा।

उचित सुझाव वाले लोगों को बोर्ड की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। इसमें प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं द्वितीय पुरस्कार के रूप में 75 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इसी प्रकार सांत्वना पुरस्कार के रूप में 15 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। अंततः चौथे से दसवें स्थान के लिए पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।