Connect with us

BIHAR

बिहार बोर्ड की ओर से 39 वर्ष के सर्टिफिकेट को किया गया ऑनलाइन, घर बैठे ही होगी सॉफ्ट कॉपी की प्राप्ति

Published

on

WhatsApp

बिहार बोर्ड की ओर से 39 साल के सर्टिफिकेट को ऑनलाइन किया गया है। इसके फलस्वरूप अब घर बैठे ही सॉफ्ट कॉपी की प्राप्ति की जा सकेगी। बोर्ड द्वारा लिए गए इस फैसले के पश्चात बिहार बोर्ड से मैट्रिक अथवा इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को मूल प्रमाण पत्र या अंक पत्र के लिए कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। इससे छात्रों को राहत मिलेगी।

इस फैसले के बाद मैट्रिक और इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण हुए छात्र अपना अंक पत्र या मूल प्रमाण पत्र पुनः लेना चाहते हैं तो उसकी सॉफ्ट कॉपी आसानी से मिल जाएगी। इस सुविधा के लिए बिहार बोर्ड के एक ईमेल करने की जरूरत है। ई-मेल से आवेदन करने के कुछ ही देर में आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

इससे पूर्व बिहार बोर्ड द्वारा मैनुअल प्रमाण पत्र दिया जाता था। वर्ष 2010 के पूर्व मैट्रिक और इंटर के प्रमाण पत्र डिजिटल नहीं थे। इसीलिए बिहार बोर्ड की ओर से वर्ष 1983 से वर्तमान तक के सभी प्रमाण पत्र को डिजिटल कर दिया गया है। इससे पूर्व छात्रों को मूल प्रमाण पत्र या अंक पत्र के लिए आवेदन देना पड़ता था जिसकी वजह से काफी समय व्यर्थ होता था और परेशानी भी होती थी। इस सुविधा से लाखों छात्रों को लाभ प्राप्त होगा।

खबर के अनुसार वर्ष 1983 से पूर्व वाले सभी प्रमाण पत्रों को डिजिटल नहीं किया जा सका है परंतु उसे भी अपलोड करने का कार्य जारी है। इसकी मदद से बिहार के बाहर रहने वाले छात्र आसानी से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इससे इन छात्रों को काफी सुविधा होगी।

इसके साथ ही सर्टिफिकेट की प्राप्ति के लिए छात्र ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए छात्र को पटना आने की भी जरूरत नहीं है। 9 प्रमंडल में क्षेत्रीय कार्यालय के अतिरिक्त दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय से भी ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है।