Connect with us

BIHAR

बिहार पुलिस में 2213 पदों पर की जाएगी दरोगा और सार्जेंट की नियुक्ति, पहले कागजातों की होगी जांच।

Published

on

WhatsApp

बिहार पुलिस में नए दारोगा और सार्जेंट की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है। पुलिस मुख्यालय की ओर से बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा चयनित एवं अनुशंसित अभ्यर्थियों के योगदान की तैयारी की शुरुआत कर दी गई है। राज्य के 12 पुलिस रेंज में नियुक्ति प्राधिकार डीआईजी को नामित किया गया है। नियुक्ति पत्र देने से पूर्व की कार्रवाई को इनकी देखरेख में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। इसके पश्चात नियुक्ति पत्र दिए जाने को लेकर तिथि निर्धारित की जाएगी।

दारोगा और समकक्ष पदों पर ज्वाइनिंग के लिए नियुक्ति प्राधिकार डीआईजी होते हैं। पुलिस मुख्यालय की ओर से 2213 दारोगा और सार्जेंट के नियुक्ति को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बिहार के 12 पुलिस रेंज में से 5 में आईजी के पद हैं। इन्हीं पांच रेंज में पुलिस मुख्यालय से डीआईजी रैंक के अफसरों को नियुक्ति प्राधिकार नामित किया गया है। डीआईजी गरिमा मलिक को केन्द्रीय क्षेत्र, पटना, डीआईजी किम को मगध क्षेत्र, गया के लिए नियुक्ति प्राधिकार बनाया गया है। वहीं डीआईजी दलजीत सिंह को तिरहुत क्षेत्र, मुजफ्फरपुर और डीआईजी मनोज कुमार को मिथिला क्षेत्र, दरभंगा और डीआईजी नवल किशोर सिंह को पूर्णिया क्षेत्र के लिए नियुक्ति प्राधिकार बनाया गया है। वहीं शेष के शाहाबाद, चंपारण, सारण, कोशी, पूर्वी भागलपुर, बेगूसराय और मुंगेर रेंज हेतु वहां तैनात किए गए डीआईजी को ही नियुक्ति प्राधिकार बनाया गया है।

पुलिस मुख्यालय ओर से नियुक्ति प्राधिकार नामित करने के साथ रेंज आईजी वाले कार्यालयों में इन पांच डीआईजी को दारोगा और सार्जेंट के अनुशंसित अभ्यर्थियों से संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन करते हुए नियुक्ति से पूर्व की सभी कार्यवाही सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।
वहीं पुलिस मुख्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार नियुक्ति पत्र निर्गत करने को लेकर तिथि बाद में निर्धारित की जाएगी।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2020 में दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा के पश्चात शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार वर्तमान वर्ष के जुलाई महीने में अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति हेतु अनुशंसा की गई थी।