Connect with us

BIHAR

बिहार पर्यटन हब के रूप में होगा विकास, IRCTC 10 हजार लोगों को देगी रोजगार, जानिए पूरी योजना।

Published

on

WhatsApp

विगत कुछ दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है जिसमें बिहार भी शामिल है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बिहार का पर्यटन हब के रूप में विकास होगा। इसके फलस्वरूप रोजगार में भी काफी वृद्धि होगी। बिहार सरकार की ओर से दस हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। इस बात की जानकारी रविवार के दिन समस्तीपुर में आईआरसीटीसी के समूह महाप्रबंधक जफर आजम द्वारा दी गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में पर्यटन क्षेत्र में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। इसमें रेलवे भी राज्य सरकार के सहयोग से नई पहल करने जा रही है।

इस योजना से राज्य को सबसे अधिक विदेशी मुद्रा की प्राप्ति पर्यटन से ही होगा। वहीं इस कार्य के लिए आईआरसीटीसी द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए बिहार के सीएम, डेप्युटी सीएम और पर्यटन मंत्री से मुलाकात की जाएगी और नई योजना को लागू करने पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिथिलांचल के इलाके पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यहां के लोगों को कम कीमत में विदेश यात्रा कराने की योजना शुरू कर दी गई है।

स्कूली बच्चों को पर्यटन के लिए बढ़ावा देने की भी पहल की शुरुआत की जाएगी। बिहार में बोधगया, अशोक स्तंभ, केसरिया स्तूप, राजगीर, नालंदा, बाल्मिकीनगर टाइगर रिर्जव, मिथिला सर्किट का विकास करने पर पर्यटन की सुविधा दी जाएगी। इस अवसर पर राजेश कुमार, संजीव कुमार, प्रमोद कुमार मौजूद थे।

आईआरसीटीसी द्वारा बिहार से प्रथम अंतरराष्ट्रीय पैकेज को लॉन्च किया गया है जिसमें सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड घूमने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त यूरोप और श्रीलंका घूमने का भी अवसर प्रदान किया जाएगा। सिंगापुर और मलेशिया के लिए सात रात और आठ दिन पैकेज अवधि निर्धारित की गई है।

13 अक्टूबर के दिन पटना से हवाई जहाज से यात्रा शुरू करने की तिथि निर्धारित की गई है। वहीं टूर पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 1 लाख 7 हजार 268 रूपए है। पर्यटकों के ठहराव के लिए 3 स्टार होटल की सुविधा दी जाएगी जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधा होगी। वहीं थाईलैंड के लिए पैकेज शुल्क 48 हजार 351 रुपया रखा गया है जिसकी यात्रा 11 नवंबर से शुरू की जाएगी।