Connect with us

BIHAR

बिहार ग्रामीण सड़क चौड़ीकरण के तीसरे चरण में इन 4 जिलों के सड़कों का किया जाएगा चौड़ीकरण।

Published

on

WhatsApp

बिहार में PM ग्राम सड़क योजना (PMGSY) फेज-3 के अंतर्गत कटिहार, अररिया, पूर्णिया एवं किशनगंज जिले में तकरीबन 170 किलोमीटर लंबाई की ग्रामीण रोड निर्माण को स्वीकृतिमिली है। उसके हेतु 200 करोड़ रुपये की धनराशि को स्वीकृत की गई है। उन सभी रोड के निर्माण के हेतु सबसे पहले एजेंसी के चुनाव का प्रोसेस आरंभ होगा। उन पाथ का निर्माण नवंबर से आरंभ होने की पॉसिबिलिटी जताई जा रही है। उसके सहित ही उनका निर्माण 2024 तक पूर्ण होने की पोडिबिलिटी जताई जा रही है।

सूत्रों से मिली इंफॉर्मेशन के मुताबिक PM ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ) फेज-3 के अंतर्गत रोड्स की चौड़ाई बढ़ाने का प्लान है। इस लेवल में सबसे पहले राज्य के 35 जिलों में सिलेक्टेड रोड की चौड़ाई बढ़ायी जायेगी। अभी जिन रोड्स की चौड़ाई 3.75 मीटर है उनको बढ़ा कर 5 मीटर तक करवाया जायेगा। उसका मकसद ट्रांसपोर्टेशन व्यवस्था को बेहतर बनवाने तथा फाइनेंशियल कंडीशन में कृषि क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रत्यावर्तन को बढ़ाना है।

राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में खेती-बाड़ी होने एवं तैयार अनाज को मंडी या मार्केट तक पहुंचने के हेतु बेहतर रोड की जरूरत होती है। ऐसे में ग्रामीण पाथ की चौड़ाई बढ़ोतरी के सहित उनका रखरखाव होने से ग्रामीण क्षेत्रों के लाेगों को ट्रांसपोर्टेशन की अच्छी व्यवस्था मिल सकेगी। एवं उसके सहित ही किसान अपने फसलों को भी सरलता से मंडी तक पहुचाया जा सकेगा।

बिहार में PM ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ) के तीसरे लेवल में 6162.50 किलोमीटर लंबाई में पाथ निर्माण के सहित उनके चौड़ीकरण का उद्देश 2025 तक रखा गया है। उनमें से 35 जिलों में तकरीबन 2172 किलोमीटर लंबाई में तकरीबन 280 पाथ का निर्माण लगभग 1603 करोड़ रुपये की लागत से करवाने के हेतु DPR तैयार हो चुकी है। उन सड़कों को बनवाने की प्रोसेस नवंबर से आरंभ होने की पॉसिबिलिटी है।