Connect with us

BIHAR

बिहार: खेतों में तालाब बनवाने पर सरकार की ओर से मिलेगा 70 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

ग्रामीण क्षेत्रों में मत्स्य पालन काफी तीव्र गति से लोगों में अपनी पसंद बना रही है। किसानों द्वारा खेतों के बीच तालाब बनवाकर खेती के साथ ही मत्स्य पालन का कार्य किया जा रहा है। वहीं किसानों द्वारा किए जा रहे इस कार्य के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से भी आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी बिहार बिहार सरकार की ओर से भी बिहार में मत्स्य पालन के लिए तालाब निर्माण की कुल इकाई लागत पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री समेकित चौर विकास योजना 2022–23 के अंतर्गत तालाब बनवाने पर बिहार पशु और मत्स्य संसाधन विभाग की ओर से किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। बिहार सरकार द्वारा एक हेक्टेयर में 2 तालाब निर्माण के लिए 8 लाख 80 हजार रुपये, 4 तालाब निर्माण के लिए 7 लाख 32 हजार रुपये और एक तालाब के निर्माण के साथ भूमि विकास के हेतु 9 लाख 69 हजार रुपये की इकाई लागत निर्धारित की गई है।

इन सभी तालाबों को तैयार करने हेतु एससी-एसटी और पिछड़ा वर्ग के लिये 70 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। साथ ही सामान्य वर्ग के किसानों को 50 प्रतिशत और व्यक्तिगत उद्यमी के लिये 30 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है। किसानों को अधिकतम तालाब निर्माण के लिए 6 लाख 78 हजार 300 रुपये तक की सब्सिडी मिलने का अनुमान है। इस सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर है। सब्सिडी के लिए आवेदन करने और योजना के बारे अधिक जानकारी के लिए बिहार मत्स्य निदेशालय के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वहीं मैटडी पालन से संबंधित अन्य लाभ प्राप्त करने के लिए किसान पीएम मत्स्य संपदा योजना की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर मत्स्य पालन हेतु विभिन्न प्रकार की नई तकनीकों की जानकारी प्राप्त होगी और उसकी ट्रेनिंग के साथ इसकी शुरुआत करने पर सब्सिडी भी दिया जाता है।